मसाला कारोबार पर छापा, तीन कुंतल हल्दी जब्त

खाद्य सुरक्षा आयुक्त लखनऊ एवं जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल के निर्देश पर मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी राजेश कुमार दीक्षित के नेतृत्व में गठित टीम ने रविवार को जिले के विभिन्न बाजारों में मसाला कारोबारियों के यहां ताबड़तोड़ छापेमारी किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 10:13 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 10:13 PM (IST)
मसाला कारोबार पर छापा, तीन कुंतल हल्दी जब्त
मसाला कारोबार पर छापा, तीन कुंतल हल्दी जब्त

जागरण संवाददाता, मऊ : खाद्य सुरक्षा आयुक्त लखनऊ एवं जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल के निर्देश पर मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी राजेश कुमार दीक्षित के नेतृत्व में गठित टीम ने रविवार को जिले के विभिन्न बाजारों में मसाला कारोबारियों के यहां ताबड़तोड़ छापेमारी किया। इस दौरान जहां लगभग तीन कुंतल हल्दी पावडर मिलावट की आशंका में जब्त कर लिया गया है, वहीं मसालों के दो नमूने एकत्र कर उसकी जांच के लिए राजकीय प्रयोगशाला भेजा गया है।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के जिला अभिहित अधिकारी श्रवण कुमार त्रिपाठी ने बताया कि गोंठा बाजार में चले जांच अभियान में विनोद कुमार की दुकान में एक्सपायरी डेट का लगभग 20 किलोग्राम हल्दी पावडर पाया गया, उसे सीज करते हुए नमूना लिया गया। इसके साथ ही दोहरीघाट के मसाला कारोबारी सत्यपाल चौरसिया की दुकान से अंश ब्रांड का हल्दी पावडर मिथ्या छाप की आशंका में लगभग ढाई कुंतल जब्त कर लिया गया। वहीं, लगभग 29 किलोग्राम हल्दी पावडर एक्सपायरी डेट का मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई। सभी नमूनों को जांच के लिए खाद्य विश्लेषक प्रयोगशाला लखनऊ भेजा गया है। कहा कि रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी। टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी पंकज यादव, बिदु पांडेय, जयहिद, रामानंद आदि शामिल थे। स्वास्थ्य मेला में 3286 मरीजों को मिला उपचार

जागरण संवाददाता, मऊ : प्रत्येक रविवार को जनपद के सभी पीएचसी पर लगने वाले स्वास्थ्य मेले में कुल 3286 मरीजों का उपचार किया गया। 159 चिकित्सकों ने आने वाले सभी मरीजों का निश्शुल्क जांच, उपचार के साथ परामर्श दिया। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य मेले का आयोजन जनपद के चार नगरों सहित 40 पीएचसी पर हुआ।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा.सतीशचंद्र सिंह ने बताया कि जिले के शहरी व ग्रामीण समेत 40 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर पिछले 10 जनवरी से प्रत्येक रविवार को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य मेले की शुरुआत की गई थी। यह इस माह का आखिरी रविवार था। इसका आयोजन सुबह 10 बजे से शाम चार शाम तक हुआ। सरकार ने गरीबों की सुविधा को देखते हुए स्वास्थ्य मेले को एक विकल्प के रूप में शुरू किया है। इस दिन स्वास्थ्य विभाग के 159 मेडिकल अफसर 600 पैरामेडिकल कर्मियों को लगाया गया था। नोडल अधिकारी डा.एसपी अग्रवाल ने बताया कि सभी ब्लाकों के नोडल एमओआइसी प्रमुख तौर से मौजूद रहे। 1733 महिलाएं, 1165 पुरुष, 388 बच्चों की ओपीडी हुई। 20 गोल्डेन कार्ड बने 49 मरीजों को रेफर किया गया।

chat bot
आपका साथी