नए भारत के निर्माण का सपना देखते रहे राहुल

जागरण संवाददाता मऊ राहुल सांकृत्यायन सृजन पीठ के पुस्तकालय भवन के लोकार्पण के पश्चात शु

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 07:52 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 07:52 PM (IST)
नए भारत के निर्माण का सपना देखते रहे राहुल
नए भारत के निर्माण का सपना देखते रहे राहुल

जागरण संवाददाता, मऊ : राहुल सांकृत्यायन सृजन पीठ के पुस्तकालय भवन के लोकार्पण के पश्चात शुक्रवार को राहुल सांकृत्यायन का भारत आज और कल विषय पर आनलाइन विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। यह पूरा कार्यक्रम डा. नामवर सिंह की स्मृति को समर्पित रहा।

अपने संबोधन में काशी हिंदू विश्वविद्यालय के हिदी विभाग के सेवानिवृत्त आचार्य एवं आलोचक डा. अवधेश प्रधान ने कहा कि राहुल अपने ज्ञान विवेक और व्यवहार के माध्यम से प्रचार साहित्य का सृजन करते है। फिर नए भारत के निर्माण का सपना देखते हैं। गोरखपुर विश्वविद्यालय के हिदी विभाग के अध्यक्ष डा. अनिल कुमार राय ने कहा कि मऊ में राहुल सांकृत्यायन सृजन पीठ भविष्य मे पुर्न नवजागरण का केंद्र बनकर साहित्य कला संस्कृति की बुनियाद पर राहुल के सपनों को साकार करेगा। मौजूदा देश समाज का परि²श्य संवेदनशील व चेतना संपन्न व्यक्तियों के लिए चिता का विषय बन चुका है।

काशी हिदू विश्वविद्यालय के हिदी विभाग के प्रोफेसर सदानंद शाही ने कहा कि पुरानी संस्थाओं का क्षरण हो रहा है। गति बदल रही है। संस्थाएं अपनी भूमिका खोती जा रही हैं। बस समय के साथ कदमताल। राहुल सांकृत्यायन सृजन पीठ निश्चित ही राहुल जी के रास्ते का अनुगमन करेगी।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के हिदी विभाग के प्रो. संतोष भदौरिया ने कहा कि सृजन पीठ के शिलान्यास का कार्य आलोचक डा. नामवर सिंह ने निर्मला जैन के साथ किया। महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिदी विश्वविद्यालय वर्धा के हिदी आलोचक डा. अमरेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि राहुल सांकृत्यायन का साहित्य जनता का साहित्य है। डा. अमित राय ने राहुलजी की पुस्तक दिमागी गुलामी के बहाने अपनी बात रखी। श्रीनिवास निराला व ओमप्रकाश सिंह ने अपनी बात रखते हुए साहित्यकारों और संवाद से जुड़े लोगों के प्रति आभार ज्ञापित किया। संचालन जयप्रकाश धूमकेतू ने किया।

chat bot
आपका साथी