पेंशन खाते में कटौती जमा न होने से आक्रोश

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ ने डीआइओएस कार्यालय पर दिया धरना - वेतन निर्धारण के अवशेष का भुगतान शीघ्र कराने की मांग - मांगे जल्द पूरी न होने पर दी तीव्र आंदोलन की चेतावनी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Jul 2019 06:18 PM (IST) Updated:Thu, 18 Jul 2019 06:18 PM (IST)
पेंशन खाते में कटौती जमा न होने से आक्रोश
पेंशन खाते में कटौती जमा न होने से आक्रोश

जागरण संवाददाता, मऊ : माध्यमिक शिक्षकों की नेशनल पेंशन स्कीम की कटौती का पैसा उनके पेंशन खाते में पिछले दो वर्षों से जमा किए जाने को लेकर जबर्दस्त आक्रोश है। गुरुवार को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के बैनर तले जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पर एक दिवसीय सांकेतिक धरना देकर शिक्षकों ने अपनी मांगों के समर्थन में हुंकार भरा।

धरने को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष जयनारायण द्विवेदी ने कहा कि जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की लापरवाही के कारण मार्च 2017 से शिक्षकों के एनपीएस कटौती का पैसा उनके पेंशन खाते में नहीं जमा हो रहा है। केवल और केवल लापरवाही के चलते इस कार्यालय से पैसा जमा नहीं किया गया है। इस लापरवाही से शिक्षकों का काफी नुकसान हो रहा है। वहीं, सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार वेतन निर्धारण के पश्चात के अवशेष का भुगतान धन उपलब्ध होने की बावजूद आज तक नहीं किया जा सका है। यदि कटौती को पेंशन खाते में नहीं जमा किया गया और अवशेष का भुगतान नहीं किया गया तो शिक्षक-कर्मचारी आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। शिक्षणेत्तर संघ के अध्यक्ष संजय उपाध्याय ने कहा कि यह शिक्षकों और कर्मचारियों दोनों की समस्या है। इसलिए शिक्षणेत्तर संघ के लोग आंदोलन में कदम से कदम मिलाकर चलेंगे। शिक्षक संघ के राज्य कार्यकारिणी सदस्य देवभाष्कर तिवारी ने कहा कि एकजुटता से हर समस्या का समाधान निकल सकता है। कहा कि प्रदेश नेतृत्व के समक्ष समस्या को रखकर शीघ्र समाधान का प्रयास किया जाएगा। डीआइओएस राजेंद्र प्रसाद ने शिक्षकों की समस्या के शीघ्र निराकरण का आश्वासन दिया। इस अवसर पर हरिनाथ सिंह, मु. मजहर, रामानंद यादव, संजय कुमार यादव, सत्यप्रकाश राय आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी