खुले विद्यालय, तिलक लगाकर बच्चों का स्वागत

जिले के 1060 प्राथमिक विद्यालयों के दरवाजे 11 माह बाद सोमवार से अध्ययन-अध्यापन के लिए खोल दिए गए। महीनों से स्कूल खुलने का इंतजार कर रहे बच्चे कुलांचे मारते हुए विद्यालय पहुंचे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 08:16 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 10:32 PM (IST)
खुले विद्यालय, तिलक लगाकर बच्चों का स्वागत
खुले विद्यालय, तिलक लगाकर बच्चों का स्वागत

जागरण संवाददाता, मऊ : जिले के 1060 प्राथमिक विद्यालयों के दरवाजे 11 माह बाद सोमवार से अध्ययन-अध्यापन के लिए खोल दिए गए। महीनों से स्कूल खुलने का इंतजार कर रहे बच्चे कुलांचे मारते हुए विद्यालय पहुंचे। घर से स्कूल के बीच के रास्तों पर बच्चों की टोली को स्कूल बैग लेकर जाते देख न जाने कितने अभिभावकों, शिक्षकों एवं लोगों की आंखें भावविह्वल हो उठीं। महीनों बाद बच्चों के पहले से सजे-धजे स्कूल की दहलीज पर पहुंचते ही उनका प्रवेश उत्सव में तब्दील हो गया। शिक्षकों ने कहीं उनके हाथ सैनिटाइजर से साफ कराकर तो कहीं शिक्षिकाओं ने उनके माथे पर तिलक लगाकर बच्चों का स्वागत किया। कुछ ऐसा ही उत्सव कान्वेंट स्कूलों में भी दिखा।

प्रभारी बेसिक शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार गौतम एवं परदहा शिक्षा क्षेत्र के बीईओ माधवेंद्र पांडेय ने रकौली प्राथमिक विद्यालय के कक्षा एक और पांच के परवर्तित कमरे, नवीन कक्षा लाइब्रेरी के साथ-साथ फीता काटकर प्रवेश एवं प्रेरणा ज्ञानोत्सव का शुभारंभ किया। इसके बाद बीएसए गौतम ने बच्चों को मन से पढ़ने एवं हाथ साबुन से साफ रखने का तरीका बताया। प्रधानाध्यापक सतीश कुमार सिंह ने अभिभावकों को कोरोना की गाइडलाइन से रूबरू कराया। सजे-संवरे विद्यालय में पहुंचने के बाद बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा था। नगर के मुंशीपुरा कंपोजिट स्कूल बालक पर डीसी सीडी यादव ने प्रेरणा ज्ञानोत्सव व प्रिट रीच का शुभारंभ किया। पूर्व एआरपी चंद्रधर राय ने टीएलएम की जानकारी दिया। इस अवसर पर एसआरजी अरविद पांडेय, प्रधानाध्यापक शोभावती देवी, रकौली में शिक्षिका सदफ कौसर, संगीता कौसर आदि उपस्थित थीं। रानीपुर शिक्षा क्षेत्र के विभिन्न प्राथमिक विद्यालयों में धूमधाम से प्रवेश उत्सव मनाया गया। सोमवार व गुरुवार को कक्षा एक से पांच, मंगलवार और गुरुवार को कक्षा दो से चार, बुधवार और शनिवार को कक्षा तीन के बच्चों को बुलाने के निर्देश से अभिभावकों को अवगत कराया गया। विद्यालय को गुब्बारों से सजा देख चहके छात्र

जासं, रामपुर बेलौली/पूराघाट/पलिगढ़/मुहम्मदबाद गोहना(मऊ): सोमवार को विद्यालय खुलते ही आकर्षक ढंग से गुब्बारों से सजी कक्षाएं और विद्यालय मुख्य द्वार देख बच्चे गदगद हो गए। जिलाधिकारी के गोद लिए विद्यालय खुखुंदवा प्राथमिक विद्यालय, भदसा मानोपुर प्राथमिक विद्यालय सहित अनेक विद्यालयों पर बच्चों का तिलक लगाकर शिक्षक-शिक्षिकाओं ने स्वागत किया। प्राथमिक विद्यालय बेलौली, काठतरांव, चांदपुर समेत अधिकांश विद्यालयों को सजाने में शिक्षकों ने कोई कसर नहीं छोड़ा। पलिगढ़ क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों में 50 प्रतिशत से अधिक छात्र आए। विद्यालय खुलने के बाद बच्चों में खुशी की लहर देखी गई। अनेक विद्यालयों पर बच्चों की थर्मल स्क्रीनिग की गई। मुहम्मदाबाद गोहना में बीईओ संजीव सिंह ने स्वयं बच्चों का तिलक लगाकर प्रवेश उत्सव का शुभारंभ किया। उन्होंने मौके पर मौजूद अभिभावकों, शिक्षकों और छात्रों से कोरोना गाइडलाइन के अनुपालन का अनुरोध किया। प्राथमिक विद्यालय गांगेबीर के बच्चे भी बस से पहुंचेंगे स्कूल

मधुबन (मऊ) : नगर पंचायत के गांगेवीर स्थित प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में सोमवार को विद्यालय की सौवीं वर्षगांठ के अवसर पर जनसहयोग से बच्चों को स्कूल आने-जाने के लिए बस समर्पित की गई। समाजसेवी प्रशांत मल्ल व खंड शिक्षा अधिकारी पंकज सिंह ने हरी झंडी दिखाकर बस को रवाना किया।

मुख्य अतिथि प्रशांत मल्ल ने कहा कि यह विद्यालय शिक्षा क्षेत्र में कान्वेंट स्कूलों को टक्कर दे रहा है। अपनी शिक्षा की गुणवत्ता से क्षेत्र में अलग पहचान कायम किया है। बीईओ पंकज कुमार सिंह ने विद्यालय में पठन-पाठन के सकारात्मक परिवेश की सराहना की। विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक अशोक सिंह ने बताया कि विद्यालय 1920 में स्थापित किया गया था। विद्यालय की सौवीं वर्षगांठ 2020 में मनाई जानी थी, लेकिन कोरोना के चलते कार्यक्रम प्रवेश उत्सव के साथ ही मनाया जा रहा है। कार्यक्रम को प्राथमिक शिक्षक संघ के ब्लाक अध्यक्ष मनमोहन पांडेय, राधेश्याम पांडेय, अनवारुल हक ने संबोधित किया। संचालन कन्हैया लाल यादव ने किया।

chat bot
आपका साथी