श्रद्धा के संगम बने शिवालय, गूंजा हर-हर महादेव

जागरण संवाददाता मऊ जिले भर के शिवमंदिरों पर सावन के पहले सोमवार को शिवभक्तों का रेल

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 09:05 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 09:05 PM (IST)
श्रद्धा के संगम बने शिवालय, गूंजा हर-हर महादेव
श्रद्धा के संगम बने शिवालय, गूंजा हर-हर महादेव

जागरण संवाददाता, मऊ : जिले भर के शिवमंदिरों पर सावन के पहले सोमवार को शिवभक्तों का रेला उमड़ पड़ा। सुबह से ही शिवालयों पर श्रद्धालुओं की कतारें लगनी शुरू हो गईं। महिला-पुरुष, बच्चे सभी अपनी आस्था की अंजुली में संजोए जल की धार बाबा विश्वनाथ को समर्पित करने के लिए मंदिरों में पहुंचे। सर्वाधिक भीड़ वाले कोपागंज गौरीशंकर मंदिर एवं नौसेमरघाट बारहदुअरिया शिवमंदिर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम के बीच कोरोना प्रोटोकाल के मद्देनजर बारी-बारी से श्रद्धालुओं को दर्शन-पूजन के लिए मंदिर में प्रवेश करने की इजाजत दी गई। दोनों मंदिरों के मुख्य पुजारियों के विशेष पूजा के बाद जनता के लिए मंदिर के कपाट खोलते ही भक्तों के गर्भगृह तक आने का सिलसिला शुरू हो गया। भक्तों ने स्थापित शिवलिग पर जल और दूध की धार अर्पित कर बाबा विश्वनाथ से आयुष और विश्व कल्याण की कामना की। गायघाट शिवमंदिर पर जयकारे के साथ श्रद्धालुओं ने देवाधिदेव महादेव का रुद्राभिषेक किया। शीतला माता धाम मंदिर स्थापित शिवलिग पर हजारों लोगों ने जलाभिषेक कर किया।

जासं, बोझी (मऊ) : प्राचीन शिव मंदिर पीवाताल, रामपुर खजुरही, टकटेऊवा रामपुर, अमिला, कोयल मर्याद भवानी परिसर बोझी आदि शिव मंदिरों पर पूरे दिन दर्शन पूजन, भजन कीर्तन का सिलसिला चलता रहा। वहीं कोयल मर्याद भवानी मंदिर में सोमवार से शुरू हुआ अंखड रामचरित मानस पाठ 22 अगस्त तक अनवरत चलेगा। मंदिर समिति के सदस्य ज्ञानीश शुक्ल ने बताया कि जनसहयोग से चलने वाला यह अनुष्ठान विश्व कल्याण के लिए आयोजित किया गया है।

शिव मंदिर पर लगाया गया रुद्राक्ष का पौधा

जासं, रामपुर बेलौली : प्राचीन शिव मंदिर फूलपुर के प्रांगण में शिवभक्तों ने सोमवार को रुद्राक्ष का पौधा लगाया। समाजसेवी रामभवन गुप्ता ने कहा कि पेड़-पौधे साक्षात भगवान शिव के रूप हैं। इस दौरान शिवभक्तों को अधिक से अधिक पौधा लगाने के लिए जागरूक किया गया। रामानंद गोंड़, राजेश राजभर, अभिनयशरण यादव आचार्य, रमाशंकर शर्मा, गिरीश गुप्ता आदि थे।

chat bot
आपका साथी