प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे महिलाओं से संवाद

जागरण संवाददाता मऊ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को 1230 बजे स्वयं सहायता समूह की महिल

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Aug 2021 09:19 PM (IST) Updated:Wed, 11 Aug 2021 09:19 PM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे महिलाओं से संवाद
प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे महिलाओं से संवाद

जागरण संवाददाता, मऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को 12:30 बजे स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को आनलाइन संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम को आत्मनिर्भर नारी शक्ति संवाद नाम दिया गया है। जनपद के प्रत्येक खंड विकास कार्यालयों, एनआइसी व स्वयं महिलाएं जूम एप के जरिए कार्यक्रम से जुड़ेंगी। इसमें प्रधानमंत्री मोदी कुछ महिलाओं से बात भी कर सकते हैं। इस कार्यक्रम में 28 हजार महिलाओं को आनलाइन जोड़ने का लक्ष्य मिला है।

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के लिए केंद्र सरकार ने तमाम योजनाएं चला रखी हैं। जहां इन्हें मनरेगा से जोड़कर रोजगार के अवसर दिए जा रहे हैं तो ग्राम पंचायतों में बने सामुदायिक शौचालयों का संचालन भी इन्हीं के जिम्मे है। इसके साथ ही महिलाओं स्वरोजगार का भी अवसर मिल रहा है। ऐसे में ऐसी महिलाओं से महिलाओं की सीधी बात को लेकर स्वयं सहायता समूह की महिलाएं भी उत्साहित हैं। बुधवार को प्रत्येक समूहों की महिलाओं को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से जुड़ने के लिए दिए गए लिक से जोड़ने का दौर चलता रहा। गुरुवार की दोपहर आनलाइन संवाद कार्यक्रम के लिए ब्लाक, एनआइसी आफिस व ग्राम पंचायतों के पंचायत भवनों पर महिलाओं को जूम एप के जरिए प्रधानमंत्री का संबोधन दिखाया जाएगा। इसमें प्रधानमंत्री महिलाओं से स्वयं सहायता समूह का फीडबैक भी ले सकते हैं कि कैसे समूह से जुड़कर परिवार का संचालन कर रही हैं।

पीएम स्वनिधि योजना के तहत लगा शिविर

जागरण संवाददाता, मऊ : पीएम स्वनिधि योजना के संकल्प से सिद्धि विशेष अभियान के तहत बुधवार को नगर के आजमगढ़ मोड़, मि•राहादीपुरा चौक व नगर पालिका कार्यालय में कैंप का आयोजन किया गया। इसमें पथ विक्रेताओं को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत प्रथम व द्वितीय ऋण के लिए आनलाइन पंजीयन कराया गया। इस दौरान पथ विक्रेताओं व वेंडरों को डिजिटल लेन-देन के लिए प्रशिक्षित किया गया। परियोजना अधिकारी डूडा मीना सिंह ने कहा कि जिन पथ विक्रेताओं को अभी तक प्रथम व द्वितीय ऋण नहीं मिला है, वह गुरुवार को जरूर शिविर में शामिल होकर अपना पंजीयन करा लें। शहरी पथ विक्रेताओ का ऋण के लिए आनलाइन हो चुका है। वह अपने संबंधित बैंक शाखा पहुंच कर ऋण का लाभ ले सकते है।

chat bot
आपका साथी