प्लेटफार्म दो व तीन का होगा कायाकल्प, बढ़ेंगी सुविधाएं

जागरण संवाददाता मऊ रेलवे स्टेशन के दिन अब बहुरने वाले हैं। विभाग की तरफ से प्लेटफार्म

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 05:31 PM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 05:31 PM (IST)
प्लेटफार्म दो व तीन का होगा कायाकल्प, बढ़ेंगी सुविधाएं
प्लेटफार्म दो व तीन का होगा कायाकल्प, बढ़ेंगी सुविधाएं

जागरण संवाददाता, मऊ : रेलवे स्टेशन के दिन अब बहुरने वाले हैं। विभाग की तरफ से प्लेटफार्म नंबर दो व तीन का कायाकल्प करने का निर्णय लिया गया है। दो व तीन के विलय के बाद प्लेटफार्म नंबर दो की लंबाई 823 मीटर हो जाएगी। इसके अलावा दो व चार के बीच पड़ने वाली इमारतों को ढहा दिया जाएगा। इसकी भी रणनीति बनाई जा रही है।

दो नंबर प्लेटफार्म का कार्य पूर्ण किए जाने के बाद तीसरे नंबर प्लेटफार्म का खाका भी तैयार किया जाएगा। प्लेटफार्म दो व तीन के अलग-अलग बन जाने के बाद यहां दोहरीकरण की सुविधा भी शुरू हो जाएगी। यानि अप व डाउन की रेलगाड़ियां एक साथ स्टेशन से गुजरेंगी। इससे यात्रियों की सुविधा में जहां इजाफा होगा वहीं रेलवे को तमाम झंझावतों से मुक्ति मिल जाएगी।

प्लेटफार्म नंबर एक 716 मीटर का है। द्वितीय व तृतीय को एक ही प्लेटफार्म पर स्थित है। इसकी वजह से यात्रियों को गाड़ियों तक पहुंचने में असुविधा होती है। वह कभी इधर तो कभी उधर भटकते रहते हैं। प्लेटफार्म नंबर चार की लंबाई 770 मीटर है। प्लेटफार्म नंबर दो व चार के बीच जीआरपी, आरपीएफ, पुस्तकालय, यातायात निरीक्षक, सीएचआइ आफिस, कैरेज एंड बैगन आदि स्थित है। ऐसे में प्लेटफार्म दो व तीन के विलय होने के दौरान दो नंबर प्लेटफार्म पहले नंबर प्लेटफार्म की तरह हो जाएगा। प्लेटफार्म नंबर तीन को बनाने के लिए बीच में पड़ने वाली इन सभी इमारतों को हटाकर कहीं और कर दिया जाएगा। इसके बाद इसका भी निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। दोनों के निर्माण के बाद दोहरीकरण की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी और यात्रियों को सहूलियत भरी यात्रा का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा।

-----------

रेलवे विभाग पूरा प्रपोजल बना चुका है। दो माह के अंदर ही प्लेटफार्म नंबर दो का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद यात्रियों को प्लेटफार्म नंबर दो व तीन को लेकर संशय का सामना नहीं करना पड़ेगा। जितेंद्र चौधरी, स्टेशन अधीक्षक मऊ।

chat bot
आपका साथी