समितियों पर नंबरवार होगी धान खरीद, मिलेगी सूचना

अब साधन सहकारी समितियों पर मनमाने तरीके से धान खरीद नहीं होगी। प्रत्येक किसान अपना पंजीकरण पत्र प्रस्तुत करेगा। समिति सचिव एक रजिस्टर में किसान का नाम अंकित कर क्रम संख्या उसके प्रपत्र पर अंकित करेंगे। किसान को एक दिन पूर्व उसके मोबाइल नंबर पर खरीद की तिथि बताई जाएगी। सहायक विकास अधिकारी सहकारिता शीतला प्रसाद वर्मा ने शुक्रवार को क्षेत्र की लुदुहीं एवं मझावरा सहित अन्य साधन सहकारी समितियों पर धान की तौल की जांच एवं किसानों की समस्या सुनने के बाद यह व्यवस्था लागू किया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Nov 2018 07:10 PM (IST) Updated:Fri, 30 Nov 2018 07:10 PM (IST)
समितियों पर नंबरवार होगी धान खरीद, मिलेगी सूचना
समितियों पर नंबरवार होगी धान खरीद, मिलेगी सूचना

जागरण संवाददाता, घोसी (मऊ) : अब साधन सहकारी समितियों पर मनमाने तरीके से धान खरीद नहीं होगी। प्रत्येक किसान अपना पंजीकरण पत्र प्रस्तुत करेगा। समिति सचिव एक रजिस्टर में किसान का नाम अंकित कर क्रम संख्या उसके प्रपत्र पर अंकित करेंगे। किसान को एक दिन पूर्व उसके मोबाइल नंबर पर खरीद की तिथि बताई जाएगी। सहायक विकास अधिकारी सहकारिता शीतला प्रसाद वर्मा ने शुक्रवार को क्षेत्र की लुदुहीं एवं मझावरा सहित अन्य साधन सहकारी समितियों पर धान की तौल की जांच एवं किसानों की समस्या सुनने के बाद यह व्यवस्था लागू किया है।

दरअसल विभिन्न साधन सहकारी समितियों को किसानों की सुविधा के अनुसार धान क्रय करने हेतु केंद्र निर्धारित किया गया है। समिति सचिव एवं अध्यक्ष अपने चहेतों से धान की खरीद मनमाने तरीके से करते रहे हैं जबकि पूर्व में नंबर लगाए किसान वंचित रह जाते हैं। शुक्रवार को एडीओ कोआपरेटिव श्री वर्मा धान की तौल की प्रगति का जायजा लेने साधन सहकारी समिति लुदुहीं पहुंचे। यहां पर सात किसानों से 272 कुंतल धान की खरीद एवं एक रजिस्टर में विवरण अंकित होने पर उन्होंने संतोष प्रकट करते हुए खरीद में तेजी लाए जाने और दिए गए लक्ष्य 2850 एमटी के पूर्ण होने के बाद भी क्रय करने का निर्देश दिया। उन्होंने तौल में पारदर्शिता लाए जाने हेतु किसानों से खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा आनलाइन जारी धान एवं गेहूं बिक्री प्रपत्र प्रस्तुत करने पर उनका नाम, पता एवं मोबाइल नंबर एक रजिस्टर में अंकित कर नंबर आवंटित किए जाने को कहा। उक्त नंबर किसान को बताया जाएगा एवं उसके प्रपत्र पर भी अंकित कर एक फाइल में संकलित किया जाएगा। किसान का नंबर आने के पूर्व ही उसे मोबाइल पर सूचित किया जाएगा। उन्होंने सचिव अच्छेलाल यादव, सह सचिव शैलेंद्र यादव एवं सहायक श्यामनरायन को इसका अनुपालन करने को कहा जबकि समिति अध्यक्ष सुनील यादव से इस पर कड़ी निगाह रखने की अपेक्षा किया। उन्होंने उपस्थित किसानों शिवप्रसाद राय, अर¨वद राय, रूपेश राय, बैजनाथ राय, गोपाल यादव, उपेंद्र राय, अखिलेश राय, पारस यादव, रामजन्म यादव एवं शिवनरायन राय का नाम स्वयं अंकित किया। बाद में उन्होंने मझवारा सहित अन्य समितियों का निरीक्षण कर ऐसा ही निर्देश दिया।

chat bot
आपका साथी