लगातार हुई बारिश से बर्बाद हुई धान की फसल

बुधवार की रात से शुरू हुई बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है। 36 घंटे से हो रही बारिश अगेती प्रजाति के धान उत्पादन करने वालों किसानों पर कहर बनकर टूटी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Sep 2019 10:33 PM (IST) Updated:Fri, 27 Sep 2019 10:33 PM (IST)
लगातार हुई बारिश से बर्बाद हुई धान की फसल
लगातार हुई बारिश से बर्बाद हुई धान की फसल

जासं, थानीदास (मऊ) : बुधवार की रात से शुरू हुई बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है। 36 घंटे से हो रही बारिश अगेती प्रजाति के धान उत्पादन करने वालों किसानों पर कहर बनकर टूटी। तेज बारिश के चलते फसल गिर गई। इससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है। पिछले दिनों हुई बरसात से किसानों की फसल अच्छी हो रही थी। वे अपनी फसल के पकने का इंतजार कर रहे थे। ऐसे में लगातार हो रही बारिश ने किसानों के दिल की धड़कनों को तेज कर दिया है। किसानों की अगेती धान की प्रजाति जो तैयार होने वाली है। समय पूरा होने के कारण कटने के लिए तैयार है। जिन किसानों ने यह प्रजाति लगाई हुई थी, उनको नुकसान हुआ है। अब फसल जमीन पर बिछ जाने से किसान उसको जल्द काट भी नहीं पाएगा और फसल खराब होना शुरू हो जाएगी। किसानों ने प्रशासन से ऐसे में मदद की गुहार लगाई है।

-----------------

विद्युत पोल व तार पर गिरा पेड़

जासं, थानीदास (मऊ) : विगत तीन दिनों से लगातार हो रहे बारिश के कारण चिरैयाडांड़ (अमिला) में एक पेड़ विद्युत तार पर गिर गया। जिससे तार व विद्युत पोल टूट गया। इसके कारण लगभग आधा दर्जन गांवों की बिजली गुल हो गई एवं घंटों आवागमन बाधित रहा। बिजली विभाग के कर्मचारियों ने पहुंचकर सप्लाई दूसरे तरफ से बहाल किया एवं मौके पर ग्रामीणों की मदद से पेड़ को काट रास्ता साफ किया गया।

-------------------

-----------

धान के लिए अमृत साबित हो रही बारिश

जासं, रामपुर बेलौली (मऊ) : लगातार हो रही बारिश धान की फसल के लिए अमृत साबित हो रही है और उसकी रंगत लौट आई है। बारिश कम होने की आशंका में कुछ लोगों ने इस वर्ष रोपाई कुछ कम कर दिया था लेकिन बीच-बीच में बारिश हो जाने से फसल अच्छी हो गई है। इसे देखकर लोग हाथ मलते हुए नजर आ रहे हैं। बारिश से धान की फसल लहलहा रही है। अनुमान लगाया जा रहा है कि इस वर्ष अच्छी बारिश से धान का उत्पादन बढ़ेगा। वहीं बारिश से हरी सब्जी, अरहर आदि को नुकसान हुआ है। इसके कारण हरी सब्जियों के भाव बढ़ेंगे। लगातार बारिश व तेज हवा के झोंके से गन्ने की फसल यदा कदा जमीन पर लोट गई है।

chat bot
आपका साथी