बिना अनुमति जिले के बाहर नहीं जाएंगे अधिकारी

जागरण संवाददाता, मऊ : कर एवं करेतर राजस्व की वसूली तथा अन्य राजस्व कार्यों की जनपदीय मासिक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 May 2018 10:54 PM (IST) Updated:Tue, 08 May 2018 10:54 PM (IST)
बिना अनुमति जिले के बाहर नहीं जाएंगे अधिकारी
बिना अनुमति जिले के बाहर नहीं जाएंगे अधिकारी

जागरण संवाददाता, मऊ : कर एवं करेतर राजस्व की वसूली तथा अन्य राजस्व कार्यों की जनपदीय मासिक समीक्षा बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागर में हुई। अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी प्रकाश ¨बदु ने सख्त निर्देश दिया कि बिना अनुमति के कोई भी अधिकारी जनपद से बाहर नहीं जाएगा। आबकारी और परिवहन विभाग के अधिकारियों की अनुपस्थिति पर उन्होंने तीखी नाराजगी जताई। लक्ष्य पूर्ण न होने पर बिजली विभाग को जल्द से जल्द लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया गया। समीक्षा में नगर निकाय वसूली में टॉप पर तो व्यापार कर जीएसटी वसूली के साथ दूसरे स्थान पर रहा।

डीएम ने निर्देश दिया कि जनपद के 10 बड़े बकाएदारों को नोटिस दें। इसके बाद भी नहीं सुनते हैं तो उनके नाम से ढोल-नगाड़े बजवाएं। भूमि से संबंधित मामलों को अभियान चलाकर निस्तारित किया जाय। भू-माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाय। जिस तहसील और जिस थाना क्षेत्र से अवैध खनन का मामला आएगा वहां के संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिलापूर्ति अधिकारी की लापरवाही पर नाराजगी व्यक्त की। सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि सबसे ज्यादा शिकायत राशन की आ रही है, यदि इस मामले को हल नहीं किया गया तो कार्रवाई की जाएगी।

समीक्षा बैठक में व्यापार कर की वसूली 141.67 प्रतिशत, स्टाम्प 108.77 प्रतिशत, आबकारी 70.83 प्रतिशत, वन 50.73 प्रतिशत, खनन का 53.28 प्रतिशत, विद्युत देय का 96.75 प्रतिशत, बैंक देय 92.49 प्रतिशत, चिकित्सा तथा लोक स्वास्थ्य 68.67 प्रतिशत, सड़क तथा पुल 45.10 प्रतिशत, स्थानीय निकाय 163.51 प्रतिशत वसूली रही। जिलाधिकारी ने कम वसूली वाले विभागों को सख्त निर्देश दिए कि अगले माह की समीक्षा बैठक में वसूली शत-प्रतिशत होनी चाहिए।

उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी, जिला विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी, डीसी मनरेगा, नगर क्षेत्राधिकारी, सभी उप जिलाधिकारी, सभी तहसीलदार, सभी खंड विकास अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी