अब सिलिडर की रिफिल के बाद ही धनराशि

घोसी (मऊ) प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना के लाभार्थियों को अप्रैल से जून के बीच तीन गैस सिलिडर की कीमत उनके खाते में प्रेषित किए जाने की योजना का स्वरूप तनिक परिवर्तित हो गया है। अब सिलिडर की रिफिल के बाद ही उज्ज्वला लाभार्थी के खाते में धनराशि प्रेषित होगी। यह निर्णय तमाम उपभोक्ताओं द्वारा अप्रैल माह से अब तक एक भी सिलिडर की रिफिल न कराए जाने के चलते लिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Jun 2020 07:01 PM (IST) Updated:Mon, 15 Jun 2020 07:01 PM (IST)
अब सिलिडर की रिफिल के बाद ही धनराशि
अब सिलिडर की रिफिल के बाद ही धनराशि

जागरण संवाददाता, घोसी (मऊ) : प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना के लाभार्थियों को अप्रैल से जून के बीच तीन गैस सिलेंडर की कीमत उनके खाते में प्रेषित किए जाने की योजना का स्वरूप तनिक परिवर्तित हो गया है। अब सिलिडर की रिफिल के बाद ही उज्ज्वला लाभार्थी के खाते में धनराशि प्रेषित होगी। यह निर्णय तमाम उपभोक्ताओं द्वारा अप्रैल माह से अब तक एक भी सिलेंडर की रिफिल न कराए जाने के चलते लिया गया है।

केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं को अप्रैल से 30 जून के बीच तीन गैस सिलेंडर की कीमत प्रत्येक माह उनके खाते में प्रेषित किए जाने की घोषणा किया। बावजूद इसके तमाम उपभोक्ताओं ने अप्रैल माह में सिलिडर की रिफिल नहीं कराया। ऐसे लोगों को एक सप्ताह का समय दिया गया। बावजूद इसके कुछ उपभोक्ता घर ही बैठे रहे। कुछ ने अप्रैल माह में सिलेंडर तो लिया और उनके खाते में मई माह के लिए धनराशि प्रेषित की गई। पर इन उपभोक्ताओं ने मई माह में चुप्पी साध लिया। एचपी गैस के आजमगढ़ बिक्री क्षेत्र के बिक्री प्रबंधक अमरेश कुमार बताते हैं कि केंद्र सरकार ने अग्रिम धनराशि प्रेषित करने की बजाय उपभोक्ता द्वारा सिलिडर भरवाने के बाद ही धनरशि प्रेषित किए जाने का निर्णय निया है। यह भी बताया कि अब लाभार्थी अपने मोबाइल को घर बैठे ही पंजीकृत कर सकेगा। पंजीकृत मोबाइल से वह आइवीआरएस बुकिग करेगा। उपभोक्ता गैस एजेंसी से संपर्क कर आनलाइन भुगतान भी कर सकता है। आइवीआरएस या आनलाइन बुकिग के लिए भारत गैस का नंबर 7715012345, एचपी गैस के लिए 9889623456 एवं इंडेन गैस के 8726024365 है।

chat bot
आपका साथी