अब हेल्थ वेलनेस सेंटर पर भी लगेगा कोविड का टीका

संक्रमण की रफ्तार बढ़ने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग जिले में व्यापक स्तर ।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 04:24 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 04:24 PM (IST)
अब हेल्थ वेलनेस सेंटर पर भी लगेगा कोविड का टीका
अब हेल्थ वेलनेस सेंटर पर भी लगेगा कोविड का टीका

जागरण संवाददाता, मऊ : संक्रमण की रफ्तार बढ़ने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग जिले में व्यापक स्तर पर टीका लगाने की तैयारी कर रहा है। उसी कड़ी में अब हेल्थ वेलनेस सेंटर पर भी टीकाकरण की शुरूआत की जाएगी। इसके लिए ब्लाकवार सेंटर की सूची बनाई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग अंतिम तैयारी कर चुका है, जल्द ही सुदूर क्षेत्रों में लोगों को घर के पास जल्द टीका लगेगा।

जिले में 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण के क्रम में सबसे पहले जिला अस्पताल और महिला अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया था। इसके बाद लगभग इन्ही केंद्रों पर फ्रंटलाइन वर्कर को भी टीका लगाया गया है। तीसरे चरण में जब 45 वर्ष से ऊपर के कोमारविड और 60 वर्ष के लोगों का टीका लगना शुरू हुआ तो, जिले में केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई गई। इसमें नगर के दो प्रमुख अस्पतालों के साथ सभी नौ सामुदायिक और 40 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को भी शामिल किया गया। दो केंद्रों से शुरू हुआ टीकाकरण जिले के 47 केंद्रों पर आयोजित किया गया, जहां प्रतिदिन तीन से चार हजार लोग लाभान्वित हो रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से संक्रमण की गति बढ़ने से टीकाकरण को भी गति देने पर जोर दिया जा रहा है, उसी कड़ी में ब्लाकवार हेल्थ वेलनेस सेंटर पर भी टीका लगाने की तैयारी की जा रही है। यहां प्रशिक्षित टीम सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को टीका लगाने का कार्य करेगी। स्वास्थ्य विभाग इन केंद्रों की अंतिम सूची जल्द बनाकर वैक्सीनेशन कराने की तैयारी में है।

नगर के दो अस्पताल के साथ अभी सीएचसी और पीएचसी पर लोगों को टीका लगाया जा रहा है, सभी लोगों को उनके घर के पास ही आसानी से टीका लग सके इसके लिए हेल्थ वेलनेस सेंटर पर भी लोगों को टीका लगाया जाएगा।

डा. सतीशचंद्र सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी

chat bot
आपका साथी