अब ग्राम पंचायतें क्रय करेंगी आक्सीमीटर एवं थर्मामीटर

घोसी (मऊ) कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव हेतु प्रदेश सरकार हर संभव उपाय अपना रही है। प्रदेश सरकार द्वारा जारी शासनादेश का हवाला देते हुए जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी ने राज्य वित्त आयोग की राशि से ग्राम पंचायतों को पल्स आक्सीमीटर एवं इंफ्रारेड थर्मामीटर क्रय कर प्रतिदिन ग्रामीणेां की जांच कराए जाने का निर्देश दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Jun 2020 07:30 PM (IST) Updated:Mon, 29 Jun 2020 07:30 PM (IST)
अब ग्राम पंचायतें क्रय करेंगी आक्सीमीटर एवं थर्मामीटर
अब ग्राम पंचायतें क्रय करेंगी आक्सीमीटर एवं थर्मामीटर

जागरण संवाददाता, घोसी (मऊ) : कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव हेतु प्रदेश सरकार हर संभव उपाय अपना रही है। प्रदेश सरकार द्वारा जारी शासनादेश का हवाला देते हुए जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी ने राज्य वित्त आयोग की राशि से ग्राम पंचायतों को पल्स आक्सीमीटर एवं इंफ्रारेड थर्मामीटर क्रय कर प्रतिदिन ग्रामीणेां की जांच कराए जाने का निर्देश दिया है।

दरअसल प्रदेश सरकार ने 19 मार्च को शासनादेश जारी करते हुए कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं फैलाव को रोकने के लिए ग्राम पंचायतों को राज्यवित्त से सैनिटाइजर एवं मास्क क्रय करने की अनुमान्यता प्रदान किया। यह उपकरण संक्रमण से बचाव तक ही सीमित रहे हैं। प्रवासी श्रमिकों के आने के बाद कोविड-19 वायरस के संक्रमण के मामले बढ़े हैं। ग्राम पंचायत स्तर पर प्रतिदिन जांच की व्यवस्था न होने से संक्रमित व्यक्ति की पहचान रोग की गिरफ्त में आने के बाद होती है। यदि दैनिक जांच की व्यवस्था हो तो बहुधा संक्रमित व्यक्ति की पहचान कुछ दिन पूर्व ही हो जाएगी। मामला तनिक भी संदिग्ध होने पर उसकी सैंपुल लिया जाएगा एवं उसे क्वारंटाइन कर दिया जाएगा। इसके चलते अन्य लोगों में संभावित संक्रमण की घटनाएं कम होंगी। अब प्रदेश सरकार ने मास्क एवं सैनिटाइजर के साथ ही प्रत्येक ग्राम पंचायत को एक इंफ्रारेड थर्मामीटर एवं एक पल्स आक्सीमीटर भी क्रय करने का आदेश दिया है। यह उपकरण ा निगरानी समिति के एक सदस्य यथासंभव आशा वर्कर को दिया जाएगा। जिलाधिकारी श्री त्रिपाठी ने समस्त ग्राम पंचायतों को शासन के इस निर्देश का अनुपालन करने को कहा।

--------------

वर्जन

समस्त ग्राम प्रधान अविलंब चिकित्सा उपकरण कर आशा को हस्तगत कर दें एवं दैनिक जांच सुनिश्चित करें। किसी में भी लक्षण पाए जाने या संदिग्ध प्रतीत होने पर तत्काल प्रशासन को सूचित करें। कोविड-19 निगरानी समितियां सक्रियता से अपनी भूमिका का निर्वहन करें।

-विवेकानंद यादव एडवोकेट जिलाध्यक्ष प्रधान संघ मऊ

chat bot
आपका साथी