उच्च प्राथमिक विद्यालयों में खुलेंगे मैथमेटिक्स लैब

सरकार प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने के लिए पठन-पाठन पर विशेष ध्यान दे रही है। राष्ट्रीय अभियान योजना के तहत प्रदेश के सभी उच्च प्राथमिक विद्यालयों में मैथमेटिक्स लैब की स्थापना कराई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 09:01 PM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 06:04 AM (IST)
उच्च प्राथमिक विद्यालयों में खुलेंगे मैथमेटिक्स लैब
उच्च प्राथमिक विद्यालयों में खुलेंगे मैथमेटिक्स लैब

अरुण राय,

पुराघाट (मऊ) : सरकार प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाने के लिए पठन-पाठन पर विशेष ध्यान दे रही है। 'राष्ट्रीय अभियान योजना' के तहत प्रदेश के सभी उच्च प्राथमिक विद्यालयों में मैथमेटिक्स लैब की स्थापना कराई जाएगी। ताकि विद्यालयों में विवेकपूर्ण तार्किकता और परीक्षण के अवसर उपलब्ध हो सकें। साथ ही जिज्ञासा आधारित शिक्षा को बढ़ावा देकर विज्ञान, गणित एवं प्रौद्योगिकी को लोकप्रिय बनाया जा सके।

जिले में कुल 10 शिक्षा क्षेत्रों में 30 उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। प्रत्येक शिक्षा क्षेत्र में वर्ष 2017-18 के आधार पर टाप थ्री विद्यालयों में लैब स्थापित किए जाने हैं।अभी उन्हीं विद्यालयों को चयनित किया गया है जिनमें छात्र संख्या ज्यादा हो। अगर यह योजना कारगर साबित हुई तो आगे चलकर सभी विद्यालयों में गणित प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएंगी। यानी अपने जिले के हर ब्लॉक में तीन लैब स्थापित होंगे। इसके लिए प्रत्येक विद्यालयों को 2,59,400 रुपये दिए जाएंगे। यह धनराशि विद्यालय की प्रबंध समिति के खाते में आवंटित की जाएगी। सभी विद्यालयों में गणित लैब के सामानों को खरीदने के लिए जो धनराशि भेजी जानी है इसके बावत पूछने पर खंड शिक्षा अधिकारी आरपी राम ने बताया कि पैसे प्रबंध समिति के खाते में एक हफ्ता पहले पैसा आवंटित कर दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी