टीकाकरण से मना करने वाले परिवार की बिजली करो गुल

जिला स्वास्थ्य समिति के शासी निकाय की बैठक गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुई। इसमें आरसीएच पोर्टल पर मदर फीडिग में सबसे अधिक विकास खंड दोहरीघाट 46.

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 07:12 PM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 07:12 PM (IST)
टीकाकरण से मना करने वाले परिवार की बिजली करो गुल
टीकाकरण से मना करने वाले परिवार की बिजली करो गुल

जागरण संवाददाता, मऊ : जिला स्वास्थ्य समिति के शासी निकाय की बैठक गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुई। इसमें आरसीएच पोर्टल पर मदर फीडिग में सबसे अधिक विकास खंड दोहरीघाट 46.85 फीसदी एवं सबसे कम रानीपुर में 13.16 फीसदी पाए जाने पर जिलाधिकारी द्वारा प्रगति लाने के निर्देश दिए गए। टीकाकरण की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिया कि जो परिवार अपने बच्चों का टीकाकरण कराने से मना कर रहा है उनके घरों के विद्युत कनेक्शन काटने के निर्देश दिए गए। आरएमएनसीएच प्लस ए पोर्टल रिपोर्टिंग स्टेटस में परदहां ब्लाक में एक भी फीडिग न होने पर कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए।

नवजात शिशुओं को महत्वपूर्ण सेवाओं और डिलीवरी के संबंध में चर्चा करते हुए समस्त ब्लाकों की रिपोर्ट को देखा गया कि जन्म के बाद आशा द्वारा एक बार भी नवजात शिशु का गृह भ्रमण किया गया या नहीं। ग्राम पंचायत में प्रधान, आशा के संयुक्त रूप से संचालित इनटाइट फंड के खाते यदि नियम के विपरीत रुपये का भुगतान किया गया तो ऐसी परिस्थिति में प्रधान एवं आशा के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आलोक कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सतीशचंद्र सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी