सुहागिनों ने चलनी में देखा अखंड सौभाग्य का चांद

जागरण संवाददाता मऊ आस्था प्रेम व समर्पण के अपूर्व वातावरण के बीच रविवार को सुहागिन महि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 08:09 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 08:09 PM (IST)
सुहागिनों ने चलनी में देखा अखंड सौभाग्य का चांद
सुहागिनों ने चलनी में देखा अखंड सौभाग्य का चांद

जागरण संवाददाता, मऊ : आस्था, प्रेम व समर्पण के अपूर्व वातावरण के बीच रविवार को सुहागिन महिलाओं ने पूरे जनपद में करवा चौथ का व्रत-अनुष्ठान विधिविधान से पूरा किया। सुहागिनों ने पति की दीर्घायु, अखंड सौभाग्य की कामना लेकर रविवार को चंद्रोदय व्यापिनी कार्तिक कृष्ण पक्ष चतुर्थी को करवा चौथ का व्रत रखा। रात में चंद्रोदय के बाद चलनी से अखंड सौभाग्य के चांद एवं अपने पति का दर्शन कर विधिवत पूजन-अर्चन किया और आशीर्वाद लेने के बाद व्रत का पारण किया। सुबह से ही पर्व का उत्साह व्रती महिलाओं के परिवारों में देखने को मिला।

सुबह से ही निर्जला व्रत रख सुहागिन नारियों ने हाथों में मेहंदी रचाई, सोलह श्रृंगार किए और पूरी तरह दुल्हन की साज-सज्जा में होकर व्रत के नियमों का पालन किया। नव-विवाहिताओं में व्रत को लेकर खास आकर्षण एवं उत्साह देखा गया। सायंकाल सबने रसोई में विविध पकवान बनाए, इसके बाद अपने घरों की छत या मुंडेर पर पूजन की व्यवस्था की। चौक पूरने के बाद लकड़ी के आसन पर पीली मिट्टी से मां गौरी की प्रतिमा बनाकर उनकी गोद में भगवान गणेश को स्थापित किया और उसी आसन पर विराजित किया। मिट्टी के करवे पर 13 बिदी रखकर हाथों में 13 गेहूं या चावल के दाने लेकर करवा चौथ व्रत की कथा सुनी। कथा संपन्न होने पर हाथ करवे पर घुमाकर उसे समर्पित किया। इसके बाद चलनी से चंद्रोदय को देख कर पति परमेश्वर के दर्शन किए और सविधि उनका पूजन-अर्चन किया। पात्र में रखे जल से चंद्रदेव को अ‌र्घ्य दिया और घर में मौजूद बड़े-बुजुर्गों के पांव छूकर आशीर्वाद लिए। शहर के भीतरी मोहल्लों में व्रत को लेकर काफी चहल-पहल रही। रात में शहर के हजारों छतों पर दीप दमकते नजर आए। इनसेट :

मांग मेरी और सिदूर तुम्हारे नाम का

जासं, मुहम्मदाबाद गोहना (मऊ) : नगर की अनेक महिलाओं ने अखंड सौभाग्य की कामना एवं अपने पति की दीर्घ आयु की कामना से रविवार को करवा चौथ का व्रत अनुष्ठान पूरा किया। मांग मेरी और सिदूर तुम्हारे नाम का, माथा मेरा और बिदिया तुम्हारे नाम की कुछ इसी गीत के अंदाज में करवा चौथ मनाते हुए चलनी से चांद और पति का दीदार किया।

chat bot
आपका साथी