आयुष्मान कार्ड होगा पास तो बढ़ेगी स्वस्थ जीवन की आस

जागरण संवाददाता मऊ केंद्र व प्रदेश सरकार हर संभव प्रयास कर रही है कि आयुष्मान योजना

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 04:36 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 04:36 PM (IST)
आयुष्मान कार्ड होगा पास तो बढ़ेगी स्वस्थ जीवन की आस
आयुष्मान कार्ड होगा पास तो बढ़ेगी स्वस्थ जीवन की आस

जागरण संवाददाता, मऊ : केंद्र व प्रदेश सरकार हर संभव प्रयास कर रही है कि आयुष्मान योजना के तहत पात्र लाभार्थियों का जल्द से जल्द आयुष्मान कार्ड बना दिया जाए। ताकि उन्हें आड़े वक्त में इलाज के लिए किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत न पड़े। इसी को ध्यान में रखते हुए अब गांवों में शिविर लगाकर मुफ्त में आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। योजना के पात्र नौ अगस्त तक चलने वाले विशेष आयुष्मान पखवाड़े में अपने आस-पास लगने वाले शिविर में जाकर मुफ्त कार्ड बनवा सकते हैं।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. श्याम नारायन दुबे ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना देश में कमजोर वर्ग के लोगों को मुफ्त में सालाना पांच लाख रुपये तक की बीमा कवरेज मुहैया कराती है। यह विश्व की सबसे बड़ी और पूरी तरह से सरकारी खर्च पर चलने वाली स्वास्थ्य बीमा योजना है। पात्र लाभार्थी आयुष्मान कार्ड से छोटी से लेकर बड़ी बीमारियों तक का इलाज अस्पताल में करवा सकते हैं। बीमारी की स्थिति में सभी मेडिकल जांच, आपरेशन, इलाज व दवा का खर्च इसके तहत कवर होता है। अगर कोई व्यक्ति कार्ड बनने से पहले से बीमार है तो भी उसका इलाज इसके तहत होगा।

इन बीमारियों के इलाज में मिल रही सुविधा

मैटरनल हेल्थ और सी-सेक्शन या उच्च जोखिम प्रसव की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, कैंसर, टीबी, कीमोथेरपी, रेडिएशन थेरेपी, हार्ट बाईपास सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, दांतों की सर्जरी, आंखों की सर्जरी, एमआरआई, सीटी स्कैन, दिल की बीमारी, किडनी, लीवर, डायबिटीज आदि शामिल हैं। इसके साथ ही अस्पताल में एडमिट होने से पहले और बाद के खर्च भी इस हेल्थ बीमा में कवर किए जा रहे हैं।

जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. पीएन दुबे ने बताया कि योजना के तहत काल करके भी पात्रता जांच सकते हैं। अपने मोबाइल से 14555 या 180018004444 डायल करें। यह नंबर योजना के टोल फ्री हेल्पलाइन से जुड़े है और इन पर सप्ताह के सातों दिन, 24 घंटे बात की जा सकती है। जो भी सरकारी या प्राइवेट हास्पिटल आयुष्मान योजना से जुड़े है, वहां मौजूद आरोग्य मित्र से भी योग्यता का पता लगा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी