हर संक्रमण से बचाव में कारगर हैं होमियोपैथी

जागरण संवाददाता मऊ दैनिक जागरण के हैलो डाक्टर कार्यक्रम में बुधवार को मौजूद थे होमि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 08:19 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 08:19 PM (IST)
हर संक्रमण से बचाव में कारगर हैं होमियोपैथी
हर संक्रमण से बचाव में कारगर हैं होमियोपैथी

जागरण संवाददाता, मऊ : दैनिक जागरण के हैलो डाक्टर कार्यक्रम में बुधवार को मौजूद थे, होमियोपैथ चिकित्सक डा. प्रमोद कुमार गुप्ता जिन्होंने कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर चर्चा की। इससे बचाव के लिए होमियोपैथ में कारगर दवा होने के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस पैथी में किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाव के लिए कारगर दवा है। इसका लक्षण मिलने के साथ ही बचाव के रूप में भी दवा का सेवन किया जा सकता है। डा.प्रमोद ने बताया कि संक्रमण का लक्षण मिलने पर आर्सेनिक अल्ब- 30 ब्रायोनिया-30 , रसटाक्स-30 और यूपैटोरियम पर्फ-30 की तीन से चार गोली दिन में चार बार, चार दिन तक लेने से आराम रहेगा। वहीं संक्रमण से बचाव के लिए भी इन दवाओं का प्रत्येक 15 दिन के अंतराल पर चार-चार गोली लेने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ रोग के रोकथाम में सहायक है। प्रस्तुत है बातचीत के प्रमुख अंश .....

प्रश्न : खांसी के साथ जुकाम है और पीला बलगम भी है, क्या करें?

उत्तर-गुनगुना पानी पीने के साथ ठंडी चीजों से पूरी तरह परहेज करें। बाहर निकलते समय मास्क का भी प्रयोग करें। साथ ही हिपरसल- 200 दवा को तीन दिन तक लें। रात को सोते समय नाक में सरसों का तेल डालें।

प्रश्न- पिछले कुछ दिनों से चेहरे पर मस्सा निकल रहा है?

उत्तर - थूजा एक हजार पावर में तीन खुराक 15 मिनट के अंतराल पर लेना है। साथ ही सल्फर आथोड-30 तीन दिन तक चार-चार गोली लेने से मस्से निकलने बंद हो जाएंगे और जो भी शरीर पर पुराने मस्से होंगें, सब समाप्त हो जाएंगे।

प्रश्न - चेहरे पर लाल रंग के दाने निकल रहे हैं, क्या करें?

उत्तर- सबसे पहले तो नियमित रूप से चेहरे को पानी से धुलते रहें। साथ ही कैलीब्रोम और लीडमपाल का सेवन करें। तेल व मसाले के बने भोजन से परहेज करें। फास्ट फू ड भी नुकसान दायक होगा।

प्रश्न- तीन माह से एसिडिटी से परेशान हूं?

उत्तर- शाम को मेथी का सेवन करने के साथ चाइना-200 और नक्सबोमिका-30 से आराम होगा। साथ ही खानपान पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

प्रश्न-गालब्लैडर में पथरी है। होमियोपैथ में कोई इलाज है ?

उत्तर-रिपोर्ट के आधार पर पथरी की साइज काफी ज्यादा है। गाल ब्लैडर में जब पथरी की साइज बढ़ जाती है तो उससे निकलने की संभावना कम होती है। इसका सर्जरी करना ही एकमात्र उपाय है। तत्काल आराम के लिए तेल मसाला से परहेज करने के साथ रात को सोने से तीन घंटे पहले ही भोजन करना सही रहेगा।

प्रश्न-पिछले कुछ माह से कमर में तेज दर्द है?

उत्तर- रसटाक्स 200 दवा को नियमित रूप से लेते रहें। वहीं योग और प्राणायाम भी करते रहें। लाभ नहीं मिलने पर किसी विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श लें। किसी भी प्रकार की लापरवाही घातक हो सकती है।

प्रश्न-पैरों की नस मोटी होती जा रही है, दर्द भी रहता है ?

उत्तर-अक्सर ज्यादा देर तक खड़े रहने से पैरों की नस मोटी हो जाती है। कैलकेरियाफ्लोर और वाईपेरा होमियोपैथ में कारगर दवा है। परेशानी अधिक न हो इसके लिए ज्यादा देर तक खड़े नहीं रहना है। वहीं रात को सोते समय पैरों के नीचे तकिया जरूर लगाना चाहिए।-

इन्होंने पूछे सवाल

अनूप सिंह, सुनील वर्मा, ओम पांडेय चंद्रधर, पीएन गुप्ता, रजनीश कुमार, रंजना, साधु सिंह, श्यामशरण श्रीवास्तव, सर्वेश शर्मा, नीतू, राजन आदि लोग थे।

chat bot
आपका साथी