कोहरे का कोहराम थामने को शासन तैयार, मांगी ब्लैक स्पाटों की सूची

आइए बचें कोहरे के कोहराम से दैनिक जागरण द्वारा आमजन और वाहन चालकों की जागरूकता के लिए चलाए जा रहे इस समाचारीय अभियान को शासन ने संज्ञान में लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 08:42 PM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 06:04 AM (IST)
कोहरे का कोहराम थामने को शासन तैयार, मांगी ब्लैक स्पाटों की सूची
कोहरे का कोहराम थामने को शासन तैयार, मांगी ब्लैक स्पाटों की सूची

जागरण संवाददाता, मऊ : 'आइए बचें कोहरे के कोहराम से' दैनिक जागरण द्वारा आमजन और वाहन चालकों की जागरूकता के लिए चलाए जा रहे इस समाचारीय अभियान को शासन ने संज्ञान में लिया है। अब कोहरे की वजह से सड़कों पर होने वाले हादसों पर रोकथाम के लिए शासन आगे आया है। जनपद के परिवहन विभाग से जिले की सड़कों पर चिह्नित ब्लैक स्पाटों की सूची मांगी गई है। इस सूची का शासन द्वारा निर्धारित मानकों पर सर्वे कराया जाएगा। इसके बाद वहां मौजूद खामियों को दूर कर सड़क को सुरक्षात्मक उपायों से लैस किया जाएगा। एआरटीओ (प्रशासन) अवधेश कुमार ने बताया कि जिले में कुल 17 ब्लैक स्पाट चिह्नित किए गए हैं। उनकी सूची भी शासन को भेज दी गई है। शीघ्र ही सर्वे टीम सर्वेक्षण कर अपना रिपोर्ट देगी, उसके तत्काल बाद शासन के निर्देशानुसार सुरक्षात्मक उपायों को अमली जामा पहना दिया जाएगा।

दूसरी ओर जागरण के समाचारीय अभियान के बाद विभाग और प्रशासन भी सक्रिय हो उठा है। कोहरे की वजह से सड़कों पर होने वाले हादसों पर रोकथाम के लिए वाहनों में रिफलेक्टर आदि की जांच शुरू कर दी गई है। एआरटीओ ने बताया कि बुधवार को चेकिग के दौरान बिना रिफलेक्टर लगी डेढ़ दर्जन गाड़ियों का चालान किया गया है। बहुत से वाहन चालक इक्का- दुक्का रिफलेक्टर लगाकर अपने कर्तव्य की इतिश्री कर लेते हैं। जबकि इससे हादसे नहीं रुकने वाले। जब तक वाहनों पर चारों तरफ पर्याप्त संख्या में रिफलेक्टर नहीं लगाए जाएंगें, तब तक हादसों की आशंका बनी रहेगी। उन्होंने वाहन चालकों और मालिकों से आह्वान किया है कि कोहरे में हादसों की वजह से मचने वाले कोहराम से बचने के लिए उन्हें खुद सुरक्षात्मक उपायों को अपनाना चाहिए, इससे उनका वाहन और चालक तो सुरक्षित रहेगा ही, सामने या पीछे से आकर टकराने वाले वाहनों के चालकों के लिए भी सहूलियत हो जाएगी।

कोहरे में हाइवे पर बरतें सावधानी

-मौसम खराब होने पर चालक हाइवे पर चलने से पहले नियमों का पालन करें।

-हाइवे पर स्थिति ब्लैक स्पॉट पर लगे बोर्ड पर सावधानी बरतें।

-अनजान सड़क पर कोहरे में चलने से पहले ढाबे पर खड़े ट्रक, स्थानीय लोगों से सड़क की स्थिति व खतरनाक मोड़ के बारे में जानकारी हासिल कर लें।

-गाड़ी में बैठने से पहले ब्रेक, लाइट और इंडिकेटर चेक कर लें।

-सुरक्षित सफर के लिए वाहनों की फिटनेस भी जरूरी है। तभी कोहरे में सफर सुरक्षित हो पाएगा।

-शराब पीकर वाहन न चलाएं। कोहरे में वाहन चालक संभलकर गाड़ी चलाएं।

-बैक लाइट, फाग लाइट व वाहनों के पीछे रिफ्लेक्टर जरूरी है।

- रात में सड़क किनारे सफेद पट्टी देख कर आगे बढ़ना चाहिए। रफ्तार पर पूरी तरह नियंत्रण रखें।

-हेलमेट और सीट बेल्ट का प्रयोग करें। कोई हादसा होने पर मदद के लिए 112 नंबर डायल करें।

chat bot
आपका साथी