20 रुपया दीजिए, किचेन गार्डेन में सब्जी उगाइए

विजय सिंह जूनियर मऊ महंगाई को लेकर शहर से लेकर गांव तक हर तबका परेशान है। खाद्यान्

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 09:19 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 09:19 PM (IST)
20 रुपया दीजिए, किचेन गार्डेन में सब्जी उगाइए
20 रुपया दीजिए, किचेन गार्डेन में सब्जी उगाइए

विजय सिंह जूनियर, मऊ

महंगाई को लेकर शहर से लेकर गांव तक हर तबका परेशान है। खाद्यान्न से लेकर सब्जी के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में लोगों को हर प्रकार की सब्जी घर पर उपलब्ध कराने के लिए शासन की तरफ से पहली बार 90 फीसद अनुदान पर किसानों व आम जनता को सब्जी के बीज उपलब्ध कराए जा रहे हैं। मात्र 20 रुपया दिए जाने पर आसानी से आपके किचेन गार्डेन में हर प्रकार की सब्जी उगाई जा सकती है। इसके लिए शासन की तरफ से उद्यान विभाग को 5000 मिनी किट प्रदान किया गया है। इसका वितरण जल्द ही उद्यान विभाग कार्यालय से शुरू कर दिया जाएगा। यही नहीं ब्लाक क्षेत्रों में तैनात उद्यान निरीक्षकों के पास भी यह बीज उपलब्ध रहेगा। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र के किसान व आम पब्लिक इसे आसानी से खरीद सकती है। शहरी क्षेत्र के लोग जहां अपने छत, घर के सामने, किचन गार्डेन आदि में इसे उगा सकते हैं वहीं ग्रामीण क्षेत्र के लोग अपने खेतों के अलावा मड़ई, छत, दीवाल आदि पर इसे उगा सकते हैं।

खुले मार्केट में 200 रुपये में मिलेगा मिनी किट

वरिष्ठ उद्यान निरीक्षक हरिश्चंद्र यादव की मानें तो खुले मार्केट में मिनी किट की कीमत 200 रुपये है। इसमें आठ प्रकार की सब्जियों के बीज हैं। इसमें पालक, मटर, मेथी, धनियां, भिडी, लौकी, बैगन व नेनुआ शामिल हैं। लौकी व नेनुआ को पेड़, मड़ई, छत, दीवार आदि पर आसानी से उगाया जा सकता है। इसके पौधे तेजी से बढ़कर चारों तरफ फैल जाते हैं। इसी प्रकार छत पर मिट्टी डालकर और सब्जियां भी बोई जा सकती हैं। इससे घर में ही शुद्ध सब्जी उगाई जा सकती है।

पहली बार किया जा रहा प्रयोग

विभाग की तरफ से पहली बार मिनी किट का प्रयोग किया जा रहा है। अगर सफल रहा तो विभाग हर साल लोगों को सब्जी का बीज कम दाम पर उपलब्ध कराएगा। लोग अपने-अपने घरों में अगर सब्जी उगाने लगेंगे तो सब्जी के भाव आसमान नहीं छुएंगे। आसानी से लोगों को शुद्ध सब्जी उपलब्ध हो जाएगी। किसान व आम जनता उद्यान विभाग के विकास भवन स्थित तीसरे तल के कार्यालय पर किसी भी कार्यदिवस पर आसानी से किट प्राप्त कर सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्र के लोग ब्लाक पर तैनात उद्यान निरीक्षक से संपर्क कर मिनी किट प्राप्त कर सकते हैं। अगर किसी प्रकार की दिक्कत हो तो मोबाइल नंबर 9452956700 पर संपर्क कर सकते हैं।

-सुभाष कुमार, जिला उद्यान अधिकारी।

chat bot
आपका साथी