आज से हर रविवार मरीजों को घर के पास मिलेगा इलाज

जागरण संवाददाता मऊ मरीजों को उनके घर के पास ही बेहतर इलाज मिल सके इसके लिए शासन क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 09:48 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 09:48 PM (IST)
आज से हर रविवार मरीजों को घर के पास मिलेगा इलाज
आज से हर रविवार मरीजों को घर के पास मिलेगा इलाज

जागरण संवाददाता, मऊ : मरीजों को उनके घर के पास ही बेहतर इलाज मिल सके इसके लिए शासन के आदेश पर हर रविवार को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाता था। मगर कोरोना के कारण 13 अप्रैल के बाद स्वास्थ्य मेले को बंद कर दिया गया था। अब शासन के आदेश पर रविवार से स्वास्थ्य मेले का आयोजन शुरू कर दिया गया है। स्वास्थ्य मेला जिले के सभी नौ सीएचसी तथा 40 पीएचसी पर आयोजित किया जाएगा।

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य मेले में एलोपैथ, आयुष व होमियोपैथ के चिकित्सक तैनात रहते हैं। जो बच्चों, महिलाओं और बुजुर्ग लोगों का इलाज करते है। इस दौरान गंभीर मरीजों को रेफर भी किया जाता है। जिसमें निश्शुल्क दवा भी दी जाती है। सभी केंद्रों को मिलाकर रविवार को सौ से अधिक मेडिकल आफिसर के साथ पैरामेडिकल भी लगेंगे। मेला सुबह दस बजे से शुरू होकर दोपहर तीन बजे तक चलेगा।

जनता को ये मिलेगी सुविधा-

कोविड टेस्ट, बुखार समेत मौसमी बीमारियों की जांच, गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण, दवा और सभी पैथालोजी की जांच निश्शुल्क की जाएगी। निश्शुल्क सेनेटरी पैड वितरण, नसबंदी के लिए पंजीकरण, आंखों की निश्शुल्क जांच, क्षय रोग की जांच, परिवार नियोजन के अस्थायी साधन का निश्शुल्क वितरण किया जाएगा। आयुष्मान क ा गोल्डन कार्ड, चिकित्सा व उपचार के अलावा संदर्भ की सुविधा आदि।

दोबारा शुरू हो रहा आयोजन

शासन के आदेश पर रविवार से मुख्यमंत्री स्वास्थ्य मेले का आयोजन दोबारा शुरू कर दिया गया। मेले में मरीजों को उनके घर के नजदीक ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा दी जाती है।

- डा. एसपी अग्रवाल, नोडल अधिकारी

chat bot
आपका साथी