इसमे लोगो लगाएं....मलेशिया में फंसे हैं जिले के चार और युवक, साझा किए दर्द

एजेंट के फरेब में आकर मलेशिया में फंसे जिले के के युवकों संख्या अब सात नहीं वरन 11 है। सात बेरोजगार युवकों सहित प्रदेश के तीस युवाओं की वापसी का मार्ग प्रशस्त होते ही वहां फंसे जिले के तीन सहित एक लुधियाना के युवक ने भी सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं सचिव राजीव राय से अपना दर्द साझा कर गुहार लगाया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Jul 2020 08:31 PM (IST) Updated:Sun, 19 Jul 2020 06:08 AM (IST)
इसमे लोगो लगाएं....मलेशिया में फंसे हैं जिले के चार और युवक, साझा किए दर्द
इसमे लोगो लगाएं....मलेशिया में फंसे हैं जिले के चार और युवक, साझा किए दर्द

जागरण संवाददाता, घोसी (मऊ) : एजेंट के फरेब में आकर मलेशिया में फंसे जिले के के युवकों संख्या अब सात नहीं वरन 11 है। सात बेरोजगार युवकों सहित प्रदेश के 30 युवाओं की वापसी का मार्ग प्रशस्त होते ही वहां फंसे जिले के तीन सहित एक लुधियाना के युवक ने भी सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं सचिव राजीव राय से अपना दर्द साझा कर गुहार लगाया है। सपा नेता श्री राय ने इस सभी 34 युवकों के परिजनों को आश्वस्त किया है। दावा किया है कि अंतर्राष्ट्रीय उड़ान प्रारंभ होते ही वह स्वदेश में होंगे।

दरअसल एक एजेंट ने मलेशिया में बेहतर नौकरी एवं भारतीय मुद्रा में वेतन प्रति माह साठ हजार रुपये दिलाने का झांसा देकर प्रदेश के 33 एवं लुधियाना के एक बेरोजगार से लाखों रुपये ले लिया। इनमें शामिल कोपागंज क्षेत्र के कसारा गांव के सोहनरिया पुरवे के दुर्गेश राजभर ने इस सप्ताह सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री राय से संपर्क कर वीडियो के जरिए अपना दर्द बयान किया। बताया कि सभी युवक वीजा एवं एयर टिकट मिलते ही मलेशिया जा पहुंचे। वहां पर एक चीनी कंपनी में इनको ले जाया गया। कंपनी के मैनेजर ने इनका पासपोर्ट एवं अन्य कागजात कब्जे मे लेकर चरवाहे का कार्य सौंप दिया। वेतन साठ हजार की बजाय छह सौ रुपये मिलने लगा। इस राशि में दो जून की रोटी की व्यवस्था भी संभव न होने पर इन श्रमिकों ने प्रबंधक से शिकायत किया। परिणाम यह कि इनकी मोबाइल भी कब्जे में ले ली गई। इनको मात्र एक समय भोजन दिया जाता है। बहरहाल दुर्गेश राजभर से 14 जुलाई की दोपहर दो बजे बात होते ही श्री राय सक्रिय हो गए। उन्होंने दुर्गेश द्वारा प्रेषित उत्तर प्रदेश के फंसे युवकों की व्यथा की वीडियो विदेश मंत्रालय, कुआलालंपुर दूतावास, सपा मुखिया अखिलेश यादव एवं मीडिया को प्रेषित किया। उन्होंने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए भारतीय दूतावास कुवालालंपुर (मलेशिया) एवं विदेश मंत्रालय से संपर्क किया। दोनों संस्थाओं ने राष्ट्रीय सचिव श्री राय के ट्वीटर पर सकारात्मक जवाब देते हुए हर हाल में गृह वापसी का आश्वासन दिया है। इसकी जानकारी होते ही वहां फंसे जिले के आदेडीह के लालचंद कन्नौजिया के पुत्र प्रमोद कन्नौजिया, मुंशीपुरा के अरशद अली एवं असअद सहित लुधियाना के जितेंद्र कन्नौजिया ने भी सपा नेता श्री राय से संपर्क किया। बहरहाल सपा नेता श्री राय ने ट्वीटर पर आए जवाब एवं वीडियो को शेयर करते हुए अभिभावकों को उनके लाडलों की अगले माह प्रथम सप्ताह में अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवा प्रारंभ होते ही वापसी का आश्वासन दिया है।

------------------

मलेशिया में फंसे जिले के युवाओं की वतन वापसी के लिए मैं संकल्पित हूं। केंद्र सरकार के पास यदि वापसी के लिए एयर टिकट की व्यवस्था का प्रावधान नहीं है तो जिले के फंसे बेरोजगार युवाओं लिए एयर टिकट के लिए अपनी जेब से अग्रिम धनराशि प्रेषित करूंगा।

राजीव राय, राष्ट्रीय प्रवक्ता सपा

chat bot
आपका साथी