जिले में मिले चार और कोरोना पॉजिटिव, कुल संख्या पहुंची 19

कोरोना कोविड- 19 की जांच के लिए बुधवार को 92 संदिग्धों का सैंपल भेजा गया तथा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 May 2020 07:31 PM (IST) Updated:Thu, 28 May 2020 06:02 AM (IST)
जिले में मिले चार और कोरोना पॉजिटिव, कुल संख्या पहुंची 19
जिले में मिले चार और कोरोना पॉजिटिव, कुल संख्या पहुंची 19

जागरण संवाददाता, मऊ : एक दिन के अंतराल पर जनपद में बुधवार को चार नए कोरोना पाजिटिव केस मिलने से हड़कंप मच गया। मधुबन तहसील क्षेत्र का मर्यादपुर गांव तो सबसे ज्यादा पाजिटिव केस वाला गांव बन गया है। बुधवार को उसी गांव में एक बार फिर एक किशोरी समेत तीन नए पाजिटिव केस मिले, जबकि चौथा युवक डुमरांव का पॉजिटिव निकला। इन सबका सैंपल 19 मई को लिया गया था, आठ दिन बाद रिपोर्ट आई तो उनके गांवों में हड़कंप मच गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई। पॉजिटिव मिली किशोरी समेत सभी को आइसोलेशन में भेज दिया गया है तो उनके परिजनों को संस्थागत क्वारंटाइन करा दिया गया है। जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी ने शाम को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि बुधवार की सुबह कुल 82 लोगों की रिपोर्ट आई। इनमें से 80 की रिपोर्ट निगेटिव तथा दो लोगों की पाजिटिव मिली। दोनों पाजिटिव रिपोर्ट मधुबन के मर्यादपुर गांव की रही। इनमें एक किशोरी तथा एक युवक संक्रमित पाए गए। दोनों गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर से बीती 13 मई को गांव ट्रक और विभिन्न माध्यमों से आए थे। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उन दोनों का सैंपल 19 मई को लिया था। उन दोनों को आइसोलेशन में भेजा तो किशोरी के परिवार के पांच और युवक के परिवार के आठ यानि कुल 13 लोगों को संस्थागत क्वारंटाइन में भेज दिया गया। अभी टीम यह सब कुछ निपटाकर खाली ही हुई थी कि शाम लगभग 6.00 बजे दो और पाजिटिव रिपो‌र्ट्स स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त हो गईं। इनमें भी एक मर्यादपुर गांव का युवक तो दूसरा परदहां ब्लाक के डुमरावं गांव का युवक पाजिटिव निकला। इन सबका सैंपल भी 19 मई को ही लिया गया था। इस प्रकार मर्यादपुर में कुल पांच पॉजिटिव केस मिलने से मर्यादपुर जिले में पॉजिटिव केस के मामले में टॉप पर पहुंच गया। शाम को मिली रिपोर्ट के आधार पर स्वास्थ्य विभाग की टीम दोनों गांवों में पहुंचकर जांच पड़ताल करने में जुटी हुई है।

.......

मर्यादपुर पूरा राजस्व गांव अब कंटेनेमेंट एरिया घोषित

जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि पहले मर्यादपुर गांव में दो ही केस पुत्री-पिता के पॉजिटिव मिलने के बाद उनके घर के 400 मीटर की एरिया को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया था। अब तीन के और पाजिटिव मिल जाने के बाद पूरे गांव में पांच केस पॉजिटिव मिलने के बाद अब पूरे राजस्व गांव मर्यादपुर को कंटेनमेंट घोषित कर दिया गया है। उसके 400 वर्ग मीटर की एरिया को बफर जोन बना दिया गया है। पूरे गांव की आबाद लगभग 3800 है। गांव के सभी लोगों की थर्मल स्क्रीनिग व रैंडम सैंपलिग की जाएगी। पॉजिटिव मिले ग्रामीणों के संपर्क में आए लोगों की स्वास्थ्य की जांच के लिए उनकी भी सैंपलिग की जाएगी।

chat bot
आपका साथी