शनिवार को भी लगेगी वैक्सीन की पहली व दूसरी खुराक

जागरण संवाददाता मऊ शासन के आदेश पर पहले शनिवार को सिर्फ वैक्सीन की दूसरी खुराक ही

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 09:29 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 09:29 PM (IST)
शनिवार को भी लगेगी वैक्सीन की पहली व दूसरी खुराक
शनिवार को भी लगेगी वैक्सीन की पहली व दूसरी खुराक

जागरण संवाददाता, मऊ : शासन के आदेश पर पहले शनिवार को सिर्फ वैक्सीन की दूसरी खुराक ही लग रही थी लेकिन अब शनिवार को सभी स्वास्थ्य केंद्रों सहित कैंप में लोगों को वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक दी जाएगी। विभाग की तरफ से इसके लिए पूरी तैयारी की जा चुकी है।

पहले जहां टीका सिर्फ स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाए जा रहे थे लेकिन अब अधिकतर गांवों, कस्बों में कैंप के माध्यम से टीका आयोजित किया जा रहा है। विभाग की तरफ से कोशिश की जा रही है कि सभी लोगों को आसानी से उनके घर के पास ही टीका लग सके। उसके लिए योजना में बदलाव किया गया है। इसके लिए विभाग की तरफ से सीएचसी, पीएचसी के साथ हेल्थ वेलनेस सेंटर पर तैनात स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। कैंप में लगने वाले टीके के दौरान क्षेत्र की आशा, आंगनबाड़ी और एएनएम भी सहयोग करेंगी। वही पिछले एक सप्ताह से जनपद में कैंप लगाकर टीका भी लगाया गया है, जिसमें पहले की तुलना के टीका के ग्राफ में बढ़ोत्तरी देखने को मिलीं है।

-----------------

टीकाकरण की रफ्तार को गति देने के लिए अब शनिवार को वैक्सीन की पहली और दूसरी दोनों खुराक दी जाएगी। इसके साथ ही सभी स्वास्थ्य केंद्रों सहित कैंप में लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

- डा. बीके यादव, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी दूसरे दिन शून्य रहा संक्रमण, 3113 रिपोर्ट प्रतीक्षारत

जागरण संवाददाता, मऊ : कोविड- 19 की जांच में शुक्रवार को एंटीजन और लैब सहित 1605 की जांच कराई गई। इसमें कोई संक्रमित नहीं मिला। गुरुवार को जांच में संक्रमित मिलने के बाद शुक्रवार को संक्रमण शून्य रहा। दूसरी ओर अभी 3113 की रिपोर्ट प्रतीक्षारत है। सीएमओ डा. एसएन दुबे ने बताया कि एंटीजन से 721 की जांच कराई गई। लैब से 884 की रिपोर्ट प्राप्त हुई। दोनों जांच के दौरान कोई संक्रमित मिला। बताया कि जनपद से अभी तक 3,15,004 का नमूना लैब भेजा गया है। 3,11,819 की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। 3,08,162 निगेटिव है। जांच में अब तक 8332 संक्रमित मिले हैं और 8251 रिकवर हो चुके हैं। संक्रमण से कुल 80 की मौत हुई है। एंटीजन टेस्ट के बाबत बताया कि 3,67,911 की जांच कराई गई है।

chat bot
आपका साथी