आधा दर्जन गांवों में लगी आग, लाखों का सामान राख

जागरण संवाददाता दोहरीघाट (मऊ) सोमवार को भीषण अग्निकांड में भारी तबाही हुई। कि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 06:55 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 08:16 PM (IST)
आधा दर्जन गांवों में लगी आग, लाखों का सामान राख
आधा दर्जन गांवों में लगी आग, लाखों का सामान राख

जागरण संवाददाता, दोहरीघाट (मऊ) : सोमवार को भीषण अग्निकांड में भारी तबाही हुई। किसानों के लाखों के फसल, भूसा व अनाज खेतों में ही जलकर राख हो गए। अगलगी की घटनाओं में दर्जनों किसानों की फसलें व रिहायशी झोपड़ियां जलकर नष्ट हो गईं। अग्निकांड से चहुंओर हाहाकार मचा रहा।

फायर ब्रिगेड की गाड़ी के पहुंचने से पहले ही सबकुछ जलकर राख हो गया। आग के कहर से पीड़ित किसानों के परिवारों में मातम छा गया। सबसे अधिक नुकसान ठाकुरगांव, धरमपुर, सडासो एवं बीबीपुर के किसानों को उठाना पड़ा है, जहां कई परिवार खुले आसमान के नीचे आ गए।

ठाकुर गांव में नहर की पुलिया से निकली आग की चिगारी ने दोपहर में खूब तबाई मचाई। चिगारी से ठाकुर गांव में सबसे पहले गेहूं के खेतों में आग लगी। देखते ही देखते किसानों का काटकर रखा गया गेहूं का बोझ जल गया। कुछ किसानों का खेत में पड़ा भूसा व फसल नष्ट हो गया। ठाकुर गांव में मोती यादव, कमलाकांत उपाध्याय, विमलकांत, रामदास, रीतेश राय, विपिन पांडेय, सुरेंद्र राय, राधेश्याम राय सहित दर्जनों किसानों की गेहूं की फसल बर्बाद हो गई।

सडासो में रामचंद्र यादव, सोटीम यादव आदि की रिहायशी झोपड़ियां जलकर खाक हो गई। यहां रखे हजारों की गृहस्थी का सामान जलकर राख हो गया। बीबीपुर गांव में श्याम कुंवर यादव, तिलक, श्यामा, राजेश, चंद्रभान आदि का भूसा व अनाज जल गया। अग्निकांड की सूचना पाकर थानाध्यक्ष मनोज कुमार सिंह भी मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों ने आग बुझाने का भागीरथ प्रयास किया। ग्रामीण लाठी, डंडा व पानी लेकर आग बुझाने के लिए जूझते रहे। फायर ब्रिगेड आने के बाद ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। फायर कर्मियों ने बीबीपुर गांव को आग की चपेट में जाने से बचा लिया।

इनसेट -

अरहर की फसल खाक, बचे कई घर

जासं, मधुबन (मऊ) : मधुबन थाना क्षेत्र के कठघरा महलू गांव में फसल के रखे गए अवशेष में आग लग गई। जल्द ही आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। इस बीच पास ही खड़ा एक पेड़ भी आग की लपटों से घिरकर जलने लगा। जब तक मौके पर पहुंचकर ग्रामीण आग बुझाने का प्रयास करते तब तक पेड़ के सहारे आग मड़ाई के लिए रखे विनय राय के अरहर की फसल तक पहुंच गई।

उधर, नुरुल्लाहपुर में भी फसल के अवशेष में आग लग गई। ग्रामीणों ने अथक प्रयास कर किसी तरह आग पर काबू पाया। इससे कई घर आग की चपेट में आने से बच गए।

chat bot
आपका साथी