गेहूं खरीद बंद होने पर किसानों ने किया प्रदर्शन

गेहूं खरीद की तिथि समाप्त होने की ओर है।

JagranMon, 14 Jun 2021 05:50 PM (IST)
गेहूं खरीद बंद होने पर किसानों ने किया प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, मऊ : गेहूं खरीद की तिथि समाप्त होने की ओर है। ऐसे में क्रय केंद्रों पर बोरे के अभाव में गेहूं की खरीदारी नहीं हो पा रही है। इसे लेकर कोपागंज के धवरियासाथ गांव में स्थित कुर्थीजाफरपुर क्रय केंद्र व विपणन गोदाम अमिला पर गेहूं खरीद नहीं होने पर किसानों ने धरना- प्रदर्शन किया और जमकर नारेबाजी की। चेतावनी दी कि यदि उनका गेहूं नहीं खरीदा गया तो वे आंदोलन को बाध्य होंगे।

पूराघाट प्रतिनिधि के अनुसार ग्रामसभा धवरियासाथ में कुर्थीजा़फरपुर क्रय केंद्र स्थापित किया गया है। सोमवार को सुबह कई गांवों के किसान विनोद यादव, सुमिरन, लालबहादुर राय, रत्नेश, राहुल राय, पंकज सिंह, अवधेश, विनोद सिंह, रामनिवास, जनार्दन, विवेक, रमाकांत गेहूं बेचने क्रय केंद्र पर पहुंचे। जैसे ही वहां पहुंचे केंद्र के कर्मचारियों ने कहा कि बोरा उपलब्ध नहीं है। इसलिए खरीद नहीं होगी। इतना सुनते ही किसान भड़क गए और प्रदर्शन कर अपने गुस्से का इजहार किए। कहा कि एक तो एक दिन ही का समय मिला है। ऑनलाइन करने के बाद हम लोगों को आज का ही डेट मिली है। हम गेहूं लेकर आए तो लेने में असमर्थता जताई जा रही है। केंद्र सचिव मुन्ना यादव अपना मोबाइल बंद किए हैं। ऐसे में उनके समक्ष धरना -प्रदर्शन ही विकल्प बचा है। उनके गेहूं की खरीद नहीं होगी तो उनके आगे का कार्य कैसे चलेगा। इस संबंध में पूछे जाने पर डिप्टी आरएमओ विपुल सिन्हा ने कहा कि मामला संज्ञान में आया है। व्यवस्था की जा रही है।

बोझी प्रतिनिधि के अनुसार विपणन गोदाम अमिला पर दो दर्जन से अधिक किसान गेहूं से भरी ट्राली लेकर आठ दिन से लगातार डेरा डालकर गोदाम पर पड़े हैं। गेहूं की तौल अब-तक न होने से नाराज हैं। नाराज किसान सोमवार को सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर आक्रोश जताया और जमकर भड़ास निकाली। किसान छोटू पांडेय, शिवचन्द यादव, रीशु राय, कमलेश राय, अशोक राय, संतोष पांडेय, रामनिवास, रामनाथ, हरिश्चंद, लालमुनि का कहना है कि विपणन निरीक्षक से पूछने पर कि हमारा गेहूं कब तौल होगा। इस पर कहा गया कि गेहूं से भरी ट्रक उतरवा लेंगे व गोदाम खाली हो जाने पर तौल होगा। विपणन निरीक्षक वरुण कुमार सिंह ने बताया कि गोदाम खाली हो जाने पर ही तौल संभव हो पाएगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.