बिजली विभाग को है किसी हादसे का इंतजार

जागरण संवाददाता मधुबन (मऊ) बिजली विभाग को केवल बिजली बिल के दाम बढ़ाने एवं वसूली कराने स

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Sep 2020 07:20 PM (IST) Updated:Fri, 18 Sep 2020 07:20 PM (IST)
बिजली विभाग को है किसी हादसे का इंतजार
बिजली विभाग को है किसी हादसे का इंतजार

जागरण संवाददाता, मधुबन (मऊ) : बिजली विभाग को केवल बिजली बिल के दाम बढ़ाने एवं वसूली कराने से ही मतलब है। उपभोक्ताओं को बिजली कितने घंटे मिलती है, जले ट्रांसफार्मर कितने दिनों में बदले जाएंगे, तारों की क्या दशा है, इस सबसे विभाग को कोई मतलब नहीं है। विभाग अपने दायित्व के प्रति कितना गंभीर है, इसका अंदाजा तहसील क्षेत्र के ग्रामसभा दरगाह में 250 केवीए के ट्रांसफार्मर के जर्जर तारों को देख कर आसानी से लगाया जा सकता है।

पिछले एक महीने से प्राय: रोज ही तार के टूटने का क्रम जारी है। किसी-किसी दिन तो एक ही दिन में दो से तीन बार तार टूट जाते हैं। मगर दर्जनों बार की शिकायत के बाद भी अब तक तार बदले नहीं गए और काम चलता है तो चलने दो की तर्ज पर आपूर्ति जारी है। ऐसा लगता है कि विभाग को किसी दुर्घटना का इंतजार है कि इसकी चपेट में आकर कोई घायल हो या किसी की मौत हो जाए। तब जाकर विभाग हरकत में आए। विभागीय उदासीनता से लोग काफी आक्रोशित है और जर्जर तारों को बदलने की मांग को लेकर अब सड़क पर उतरने का मन बना रहे हैं। अशफाक आलम, उपेंद्र यादव, सुजीत गुप्त, विक्रम राजभर, नूरआलम खान, उमेश जायसवाल, अबरार लारी, फिरोज अहमद आदि का कहना है कि बिजली बिल तो दो से तीन गुना बढ़ गए, मगर उपभोक्ताओं की सुविधा घटती गई। शेड्यूल के अनुसार कोटे की पूरी बिजली तो कभी मिलती ही नहीं, उस पर लो वोल्टेज की समस्या से जीवन नर्क हो गया है। रही-सही कसर यह जर्जर तार पूरी कर दे रहे हैं। तार टूट कर गिरने से घंटों बिजली बाधित तो रहती ही हैं, उस पर हर समय यह भय सताता रहता है कि इसके कारण कभी कोई अनहोनी ना हो जाए मगर विभाग मौन है।

पिछले जून माह में भेजा जा चुका है स्टीमेट

अवर अभियंता रोहित मौर्य एवं एसडीओ दोहरीघाट सुनील कुमार पाल का कहना है कि दरगाह में लगे 250 केवीए के ट्रांसफार्मर के तार वाकई जर्जर हो गए हैं। इसका आंकलन कर एक हजार मीटर तार का स्टीमेट बना कर पिछले जून माह में ही भेजा जा चुका है, मगर अब तक वह पास नहीं हो पाया। इस संबंध में एक्सईएन को अवगत करा दिया गया है। तार उपलब्ध होते ही समस्त जर्जर तारों को बदल दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी