डीएम ने दिया निर्देश, पूनापार में होगी शौचालयों की जांच

जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी ने स्थानीय तहसील अंतर्गत बड़रांव ब्लाक की ग्राम पंचायत पूनापार में अब तक निर्मित शौचालयों की जांच एवं निर्माण से लेकर लाभार्थी चयन तक में बरती गई अनियमितता के साथ ही पुराने शौचालयों के सापेक्ष धन आवंटन की जांच का निर्देश दिया है। डीएम श्री त्रिपाठी ने यहां के ग्रामीणों की शिकायत को संज्ञान में लेते हुए यह आदेश दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Jan 2020 06:36 PM (IST) Updated:Fri, 10 Jan 2020 06:36 PM (IST)
डीएम ने दिया निर्देश, पूनापार में होगी शौचालयों की जांच
डीएम ने दिया निर्देश, पूनापार में होगी शौचालयों की जांच

जागरण संवाददाता, घोसी (मऊ) : जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी ने स्थानीय तहसील अंतर्गत बड़रांव ब्लाक की ग्राम पंचायत पूनापार में अब तक निर्मित शौचालयों की जांच एवं निर्माण से लेकर लाभार्थी चयन तक में बरती गई अनियमितता के साथ ही पुराने शौचालयों के सापेक्ष धन आवंटन की जांच का निर्देश दिया है। डीएम श्री त्रिपाठी ने यहां के ग्रामीणों की शिकायत को संज्ञान में लेते हुए यह आदेश दिया है।

निर्मल भारत से लेकर स्वच्छ भारत अभियान के दौरान हरेक गांव में थोक में शौचालय ही नहीं निर्मित हुए वरन जमकर धन की बंदरबाट भी हुई। तमाम पुराने शौचालयों को नया दिखाकर लाभार्थियों के खाते में धन प्रेषित किया गया जबकि तमाम पात्र आज भी भटक रहे हैं। उधर ऐसे मामलों को लेकर डीएम बेहद गंभीर है। क्षेत्र के पूनपापार निवासी अंशुमान सिंह, शिवकुमार, मनोज साहनी एवं आरपी यादव ने ऐसा ही आरोप लगाते हुए डीएम के समक्ष 15 नवंबर को शिकायत किया। इन ग्रामीणों ने वर्ष 2015 से अब तक गांव में कुल 512 शौचालय निर्मित किए जाने की जानकारी दी है। ग्रामीणों ने इनमें से लगभग 250 शौचालय पूर्व से बने हुए होने का दावा किया हैं। नए शौचालयों में भी मानक के अनुरूप सामग्री प्रयुक्त नहीं किए जाने का आरोप लगाया है। शपथपत्र के साथ की गई इन शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए डीएम ने जिला पंचायतराज अधिकारी को एक माह के भीतर जांच कर आख्या प्रस्तुत करने को कहा है।

chat bot
आपका साथी