कार्ड के बदले धन उगाही के खिलाफ प्रदर्शन

आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलने वाले कार्ड को गरीब पात्रों से पैसे लेकर दिए जाने के खिलाफ आक्रोशित लोगों ने बुधवार को जमकर विरोध प्रदर्शन किया। कार्ड वितरण में लगे कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Dec 2018 05:44 PM (IST) Updated:Wed, 26 Dec 2018 05:44 PM (IST)
कार्ड के बदले धन उगाही के खिलाफ प्रदर्शन
कार्ड के बदले धन उगाही के खिलाफ प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, कोपागंज (मऊ) : आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलने वाले कार्ड को गरीब पात्रों से पैसे लेकर दिए जाने के खिलाफ आक्रोशित लोगों ने बुधवार को जमकर विरोध प्रदर्शन किया। कार्ड वितरण में लगे कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

ग्रामीणों ने बताया कि बुधवार को क्षेत्र के हिकमा गाड़ा में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत चिह्नित गरीब पात्रों को कार्ड वितरण किया जा रहा था। कार्ड वितरण के दौरान प्रत्येक पात्र से सौ-सौ रुपए वसूले जा रहे थे। इससे नाराज लोगों ने भाजपा नेता वींरेंद्र गुप्ता से शिकायत की। शिकायत मिलते ही भाजपा नेता कार्यकर्ताओं के साथ मौके पर पहुंच गए। पात्रों से अवैध धन वसूली की शिकायत सही मिली तो भाजपा नेता ने पैसे मांगे जाने का विरोध करने के साथ ही तत्काल मुख्य चिकित्सा अधिकारी व स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक से मोबाइल पर बात कर पात्रों से अवैध धनउगाही के बारे में जानकारी दी।

इस पर अधिकारियों ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत चिह्नित गरीब पात्रों को निश्शुल्क कार्ड देना है। फिर भी कार्ड वितरण में लगा कोई  कर्मचारी पात्रों से पैसे की मांग करें तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रदर्शन के दौरान भाजपा नेता ने कहा कि एक तरफ केंद्र सरकार गरीबों के निश्शुल्क इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत पांच लाख रुपये का बीमा करवाई है। दूसरी ओर भ्रष्ट कर्मचारी ऐसे गरीबों से कार्ड देने के नाम पर उगाही कर रहे हैं। यह कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। आरोप लगाया कि लाभार्थी पात्रों को घर-घर कार्ड पहुंचाना है लेकिन कर्मचारी गांव में एक व्यक्ति के घर पर बैठकर ही सभी कार्ड वितरित कर दे रहे हैं। विरोध प्रदर्शन के दौरान रविशंकर गुप्ता, सलिम, रामकेवल साहनी, अविसुन्नेशा, सतीउन्नेशा, माधुरी देवी, गीता देवी आदि थे।  

chat bot
आपका साथी