स्कूलों में बढ़ी चहल-पहल, गाइडलाइन पर सख्ती

जागरण संवाददाता मऊ लगभग 11 माह बाद खुले उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कोरोना प्रोटोकाल को ले

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Feb 2021 06:10 PM (IST) Updated:Thu, 11 Feb 2021 06:10 PM (IST)
स्कूलों में बढ़ी चहल-पहल, गाइडलाइन पर सख्ती
स्कूलों में बढ़ी चहल-पहल, गाइडलाइन पर सख्ती

जागरण संवाददाता, मऊ : लगभग 11 माह बाद खुले उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कोरोना प्रोटोकाल को लेकर पहले दिन अस्त-व्यस्त रही व्यवस्था दूसरे दिन गुरुवार को शिक्षाधिकारियों के सख्त होते ही पटरी पर लौटती दिखी। बेसिक शिक्षा विभाग के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शासन से निर्धारित शिड्यूल के मुताबिक गुरुवार को केवल छठवीं कक्षा के छात्रों को ही थर्मल स्क्रीनिग के बाद प्रवेश दिया गया। कुछ विद्यालयों से बच्चों को निर्धारित संख्या से अधिक होने पर उन्हें लौटाया भी गया। खंड शिक्षा अधिकारियों ने अपने-अपने शिक्षा क्षेत्रों में विद्यालयों का निरीक्षण कर बच्चों की गतिविधियों पर ध्यान देनें एवं कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन कराए जाने पर जोर दिया।

प्रभारी बेसिक शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार गौतम ने बताया कि 321 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में दूसरे दिन निर्धारित शिड्यूल के अनुरूप ज्यादातर छठवीं कक्षा के ही छात्र पहुंचे। बीईओ से प्राप्त रिपोर्ट में 40 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति का आंकड़ा सामने आया है। अन्य कक्षाओं के छात्रों को प्रधानाध्यापकों ने वापस किया, जिसकी शिकायतें भी अभिभावकों ने की। ऐसे विद्यालय जहां थर्मल स्कैनर की व्यवस्था किसी कारणवश नहीं हो पाई थी, वहां प्रधानाध्यापकों ने न सिर्फ व्यवस्था कर लिया है, बल्कि उसका पूरा उपयोग भी किया। प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों के थर्मल स्कैनर नई चीज है, इसलिए कई विद्यालयों में उत्साहित बच्चों ने छुट्टी होने के समय भी अपनी स्क्रीनिग कराई। प्रत्येक विद्यालय पर बच्चों के तापमान तथा परिवार के लोगों के स्वास्थ्य का रिकार्ड तैयार रखने का निर्देश दिया गया है। ======

क्या है शिड्यूल

सभी बोर्डों के उच्च प्राथमिक स्कूल में सोमवार व गुरुवार को केवल कक्षा छह के छात्र जाएंगे। मंगलवार व शुक्रवार को केवल कक्षा सात के छात्र तथा बुद्धवार व शनिवार को केवल कक्षा आठ के छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। छात्रों एवं शिक्षकों को विद्यालय प्रांगण में छह फीट की दूरी बनाना व मास्क लगाना जरूरी है।

====

पब्लिक स्कूलों में 'प्रबंधक राज'

शहर के कई प्रतिष्ठित पब्लिक स्कूलों की जूनियर कक्षाओं में शासन से जारी गाइडलाइन का अनुपालन नहीं किया जा रहा है। अधिकांश कान्वेंट स्कूलों में 'प्रबंधक राज' चल रहा है। प्रभारी बेसिक शिक्षा अधिकारी अशोक गौतम ने कहा कि जल्द ही निरीक्षण अभियान शुरू होगा। कोरोना प्रोटोकाल का अनुपालन न करने पर सुसंगत धाराओं में विद्यालय प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी