Corona Vaccination in Mau : मऊ जिले में डा. सतीशचंद्र सिंह ने लगवाया कोरोना का पहला टीका

कोरोना संक्रमण के खात्मे का इंतजार अब समाप्त हो गया। शनिवार को जिले में 4 प्वाइंट पर कुल 400 लाभार्थियों को टीकाकरण लगाने की पूरी तैयारी की गई। टीकाकरण की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों को संबोधित कर किया।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 12:40 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 12:40 PM (IST)
Corona Vaccination in Mau : मऊ जिले में डा. सतीशचंद्र सिंह ने लगवाया कोरोना का पहला टीका
टीकाकरण की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों को संबोधित कर किया।

मऊ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के खात्मे का इंतजार अब समाप्त हो गया। शनिवार को जिले में 4 प्वाइंट पर कुल 400 लाभार्थियों को टीकाकरण लगाने की पूरी तैयारी की गई। टीकाकरण की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों को संबोधित कर किया और संक्रमण के दौरान निष्ठा व ईमानदारी के साथ कार्य करने वालों की प्रशंसा की। प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद जिले में टीकाकरण का आगाज हुआ और सबसे पहले स्वास्थ्य विभाग के मुखिया डा. सतीशचंद्र सिंह ने महिला अस्पताल में टीका लगवाया, जबकि दूसरा टीका डा. पदम जैन को लगाया गया।

वही दूसरे प्वाइंट जिला अस्पताल में प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद एनस्थीसिया के डा. आशुतोष कुमार को लगाया गया और दूसरा टीका पैथोलॉजिस्ट दारोगा सिंह को। कोपागंज सीएससी पर टीकाकरण के क्रम में सबसे पहले डा. वेद प्रकाश गुप्ता को लगाया गया जबकि दूसरा टीका सीएससी प्रभारी अनिल कुमार को लगा। चौथे प्वाइंट घोसी पर पहला टीका लैब असिस्टेंट अजय कुमार को लगाया गया। टीकाकरण से पहले सभी स्थानों पर तैयारियां पूरी कर ली गई थी। सबसे पहले मुख्य गेट पर लाभार्थियों के पंजीकरण की जांच की जा रही थी। मोबाइल नंबर पर मिले एसएमएस की जांच के बाद लाभार्थियों को प्रतीक्षा कक्ष में भेजा जा रहा था। जहां काउंटर पर उनके दस्तावेज को अपलोड करने के बाद क्रोम आने पर वैक्सीनेशन कक्ष में भेजा गया। इन दोनों चरण में करें 15 से 20 मिनट लग रहे थे। इसके बाद लाभार्थी को वैक्सीनेशन कक्षा में टीका लगवाया गया।

पुनः लाभार्थी को विशेषज्ञ चिकित्सकों की निगरानी में ऑब्जरवेशन कबसे में करीब 30 मिनट तक रखा गया। जहां विशेषज्ञ चिकित्सक और मोबलाइजर लाभार्थी के स्वास्थ्य पर निगाह बनाए हुए थे। टीकाकरण के आरंभ से पहले मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सतीशचंद्र सिंह ने दस्तावेज की जांच के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि हम सभी लोग पिछले एक वर्ष से इस वैश्विक महामारी से लड़ रहे हैं। आज वह शुभ घड़ी आ गई है जब इस महामारी के खात्मे के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत की जा रही है। बताया कि सभी स्वास्थ्य कर्मी टीकाकरण के लिए उत्साहित है और अपने कर्म का इंतजार कर रहे हैं। सीएमओ डा. सिंह ने कहा कि सभी चार प्वाइंट पर आयोजित हो रहे टीकाकरण के क्रम में प्रत्येक प्वाइंट पर 100 लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा। वैक्सीन की पहली खुराक देने के बाद सभी लाभार्थियों को दूसरी तारीख देख कर छोड़ा जाएगा।

chat bot
आपका साथी