पांव पसार रहा कोल्ड डायरिया,बच्चों की सेहत को लेकर रहें सतर्क

जागरण संवाददाता मऊ धीरे-धीरे ठंड बढ़ने लगी है। सुबह-शाम चल रही बफीर्ली हवाएं चलने स

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 04:56 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 04:56 PM (IST)
पांव पसार रहा कोल्ड डायरिया,बच्चों की सेहत को लेकर रहें सतर्क
पांव पसार रहा कोल्ड डायरिया,बच्चों की सेहत को लेकर रहें सतर्क

जागरण संवाददाता, मऊ : धीरे-धीरे ठंड बढ़ने लगी है। सुबह-शाम चल रही बफीर्ली हवाएं चलने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। तापमान में गिरावट के चलते दिनभर गलन महसूस होने लगी है। तापमान अभी ज्यादा नहीं गिरा है, फिर भी बच्चों की सेहत के लिए सतर्कता बरतनी जरूरी है। उधर, सर्दी, जुकाम के साथ ही बच्चों में कोल्ड डायरिया फैलने लगा है। कोहरा भी रात में पड़ रहा है। कभी-कभी धूप भी हो रही है। ऐसे में कभी सर्द तो कभी मौसम गर्म हो रहा है। वर्तमान में जिला अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों में माता पिता अपने बच्चों क ो लेकर पहुंच रहे हैं। हालत यह है कि वार्ड में भी कुछ बच्चों को भर्ती किया जा रहा है। जिला अस्पताल में रोजाना 10 से 20 बच्चे कोल्ड डायरिया से पीड़ित होकर डाक्टरों के पास पहुंच रहे हैं। प्राइवेट अस्पतालों पर नजर डाली जाए तो प्रतिदिन यहां सैकड़ों बच्चे इलाज के लिए आ रहे हैं। इनमें कोल्ड डायरिया की ज्यादा शिकायत सामने आ रही है। कुछ बच्चों को उल्टी, दस्त की भी शिकायत है। फिलहाल ज्यादातर बच्चों पर नियंत्रण पा लिया जा रहा है।

जिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डा. सीएल साहनी ने कहा कि बच्चों को ठंडा दूध कतई न पिलाएं। गर्म पानी व गर्म दूध के साथ चावल का मांड व दाल का पानी व दस्त होने पर ओआरएस का घोल दें। रात को मच्छरदानी लगाकर सोएं और बच्चों को रजाई या लिहाफ में रखें। गर्म कपड़े पहनाएं। परेशानी होने पर चिकित्सक को दिखाएं। इस समय कोल्ड डायरिया का खतरा अधिक चल रहा है।

सर्दी, जुकाम के साथ बढ़ रहा खतरा

सर्दी बढ़ने से बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है। सर्दी, जुकाम के साथ ही अन्य मरीजों की दिक्कत बढ़ गई है। बच्चों को कोल्ड डायरिया सताने लगा है। रैन बसेरे के साथ अन्य व्यवस्थाएं मुकम्मल होने का दावा किया गया है, लेकिन व्यवस्थाएं सुचारू नहीं हो सकी हैं। खासकर रेलवे स्टेशन व रोडवेज पर कोई व्यवस्था नहीं है। इसकी वजह से यात्रियों के साथ उनके बच्चों को भी परेशानी हो रही है।

कोल्ड डायरिया से बचने के उपाय

-ज्यादा छोटे बच्चों को घर से बाहर न निकलने दें।

-अगर किसी बच्चे को बाहर लेकर निकलना है तो गर्म कपड़ा पहनाकर निकलें।

-बच्चों को ठंडी चीजें न खिलाएं।

-बच्चों को उबला पानी पिलाएं।

-ज्यादा तबियत खराब होने पर डाक्टर को अवश्य दिखाएं।

chat bot
आपका साथी