ब्लाकवार बनाए जाएंगे कलस्टर, टीकाकरण को मिलेगी रफ्तार

राजस्व ग्राम में गठित होंगी मोबिलाइजेशन टीम शामिल होंगे प्रधान लेखपाल आशा आंगनबाड़ी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 06:54 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 06:54 PM (IST)
ब्लाकवार बनाए जाएंगे कलस्टर, टीकाकरण को मिलेगी रफ्तार
ब्लाकवार बनाए जाएंगे कलस्टर, टीकाकरण को मिलेगी रफ्तार

जागरण संवाददाता, मऊ : स्वास्थ्य विभाग क्लस्टर एप्रोच के माध्यम से सभी लोगों को आसानी से उनके घर के पास ही टीका लगाएगा। ब्लाकवार कलस्टर बनाने की भी तैयारी की जा रही है। योजना का मुख्य लक्ष्य शत प्रतिशत लोगों को उनके घर के पास ही टीका लगाने की है। इसके लिए लोगों को बुलावा पर्ची भेजी जाएगी। टीम में ग्राम प्रधान, लेखपाल, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, पंचायत सेक्रेटरी और युवक मंगल दल व महिला मंगल दल का भी सहयोग लिया जाएगा।

कलस्टर में टीकाकरण करने वाली टीमों के समूह को कलस्टर वैक्सीनेशन ग्रुप कहा जाएगा। राजस्व ग्राम में टीकाकरण के प्रति जागरूकता लाने और अनुकूल वातावरण बनाने वाली टीम को मोबिलाइजेशन टीम कहा जाएगा और किसी कलस्टर के सभी राजस्व ग्रामों की टीमों के समूह को कलस्टर मोबिलाइजेशन ग्रुप कहा जाएगा।

प्रत्येक कलस्टर के लिए टीकाकरण की तिथियों एवं स्थान पूर्व से ही घोषित कर दिए जाएंगे। इन सभी स्थलों पर रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा होगी और घर के नजदीक ही केंद्र बनाकर टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए उपयुक्त भवनों जैसे पंचायत घर, विद्यालय भवन या अन्य परिसर का उपयोग होगा। क्लस्टर में टीकाकरण टीम के पहुंचने से पहले उस कलस्टर की मोबिलाइजेशन टीम के द्वारा तीन दिन तक लोगों को वैक्सीन व वैक्सीनेशन के बारे में जानकारी देने के साथ ही संशय मिटाने का कार्य किया जाएगा। यह भी ध्यान रखा जाएगा कि हर कलस्टर में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों की आबादी करीब-करीब समान हो ताकि चार से छह दिन में उन सभी का टीकाकरण किया जा सके। प्रतिकूल परिस्थिति के लिए होगी क्यूआरटी टीम

क्लस्टर में टीकाकरण के दौरान किसी प्रकार की प्रतिकूल घटना (एईएफआइ) के प्रबंधन के लिए दो क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) लगाई जाएंगी। इन दो टीमों के समूह को कलस्टर रिस्पांस टीम (सीआरटी) कहा जाएगा। टीम के पास वाहन की व्यवस्था होगी और जरूरी दवाएं भी मौजूद होंगी। टीकाकरण के बाद व्यक्ति में किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति में 108 एंबुलेंस को तत्काल बुलाया जाएगा और संबंधित को ब्लाक स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचाया जाएगा। वर्जन---

एक जुलाई से सभी लोगों को आसानी से उनके घर के पास ही टीका लग सके। इसके लिए विभाग शासन के आदेश पर क्लस्टर एप्रोच के माध्यम से वैक्सीनेशन की तैयारी में जुट गया है। ब्लाकवार क्लस्टर के गठन और टीमों के चयन भी किया जा रहा है।

- डा. बीके यादव, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

chat bot
आपका साथी