जमीन पर बैठ बच्चों ने मांगा स्वस्थ जिदगी की भीख

समूचा विश्व पर्यावरण प्रदूषण की समस्या से जूझ रहा है। हम हैं कि पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाना तो दूर इसकी समझ भी नहीं रखते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Nov 2019 10:03 PM (IST) Updated:Thu, 14 Nov 2019 10:03 PM (IST)
जमीन पर बैठ बच्चों ने मांगा स्वस्थ जिदगी की भीख
जमीन पर बैठ बच्चों ने मांगा स्वस्थ जिदगी की भीख

जागरण संवाददाता, घोसी (मऊ) : समूचा विश्व पर्यावरण प्रदूषण की समस्या से जूझ रहा है। हम हैं कि पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाना तो दूर इसकी समझ भी नहीं रखते हैं। इससे आने वाली पीढ़ी पीठ पर आक्सीजन सिलिडर लेकर घूमने ही नहीं वरन सोने को भी बाध्य होगी। शबनम इंग्लिश स्कूल नवापुरी चट्टी के छात्र-छात्राओं ने नगर के बड़ागांव स्थित शमशूल ओलूम के सामने गुरुवार को जुटी भीड़ को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से यही संदेश दिया। हर हृदय झंकृत हुआ जब चार छात्राओं ने जमीन पर बैठकर भीड़ से अपनी स्वस्थ जिदगी की भीख मांगा।

इस विद्यालय के ग्रीन हाउस की अमिता, खुला, सिद्रा, सुरैया एवं शिफा ने पर्यावरण प्रदूषण पर जबकि ब्लू हाउस के विकास गौतम, कशिश खान, तेजस्विनी एवं सृष्टि वर्मा ने बाल श्रम पर आधारित नाटक प्रस्तुत किया। आएशा, जवेरिया एवं नाजिश ने मार्मिक भाषण देकर समस्याओं का चित्रण किया। रेड हाउस की फिजा, मरियम, फलक, श्वेता एवं फातिमा इकरा ने राष्ट्रीय एकता का संदेश दिया। इन बच्चों ने रघौली, सुल्तानपुर, हरदासपुर एवं नदवासराय में घर-घर दस्तक देकर प्लास्टिक का प्रयोग न करने की सीख दिया। डायरेक्टर मो. आसिम एवं प्रधानाचार्य सीरता फात्मा ने इनको पुरस्कृत किया। डायरेक्टर ने सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं उपस्थित डा. तोहिबुल्ल हक, वरुण दुबे, जफरुल इस्लाम, इमरान, असद एवं एजाज सहित हरेक नागरिक के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।

chat bot
आपका साथी