लाइव मानीटरिग में बंद मिले 14 परीक्षा केंद्रों के सीसीटीवी कैमरे

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा की शुचिता एवं नकलविहीन सं

By JagranEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 06:22 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 06:22 PM (IST)
लाइव मानीटरिग में बंद मिले 14 परीक्षा केंद्रों के सीसीटीवी कैमरे
लाइव मानीटरिग में बंद मिले 14 परीक्षा केंद्रों के सीसीटीवी कैमरे

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा की शुचिता एवं नकलविहीन संपन्न कराने की कवायद पर केंद्र व्यवस्थापक पलीता लगा रहे हैं। राज्यस्तरीय मॉनीटरिग में जिले की 14 परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे बंद मिले। अपर शिक्षा निदेशक व्यवसायिक शिक्षा मंजू शर्मा ने जिला विद्यालय निरीक्षक से रिपोर्ट तलब की है। डीआइओएस ने सभी केंद्र व्यवस्थापकों से जवाब तलब किया है। इस कार्रवाई से शिक्षा विभाग में हलचल बढ़ गई है।

बोर्ड परीक्षा को सकुशल और निíवघ्न संपन्न कराने के लिए सचल दल के साथ ही साथ सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई। यही नहीं परीक्षा की शुचिता को बनाए रखने के लिए परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा और वाइस रिकार्डर लगाए गए हैं। लाइव मॉनीटरिग के लिए कलेक्ट्रेट और राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। सरकार की लाख कवायद के बाद भी केंद्र व्यवस्थापक अपनी आदत से बाज नहीं आ रहे हैं। तकनीकी खामियां बताकर नकलविहीन परीक्षा संपन्न कराने की मंशा पर पानी फेर रहे हैं। राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम से लाइव मॉनीटरिग में परीक्षा केंद्र संख्या 1100,1101,1143,1090,1062, 1057,1046,1038 और 1010 में आंशिक जबकि 1034,1036,1053,1062 और 1163 केंद्र पर पूरी तरह से सीसीटीवी कैमरा बंद मिला। इस संबंध में अपर शिक्षा निदेशक ने जिला विद्यालय निरीक्षक से रिपोर्ट मांगी है। डीआइओएस ने बताया कि राज्यस्तरीय कंट्रोल रूम ने जिन परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा बंद पाया है उन केंद्र व्यवस्थापकों से जवाब तलब किया गया है। केंद्र व्यवस्थापकों ने इसे नेटवर्किग समस्या बताया है। कुछ ऐसे परीक्षा केंद्रों का भी नाम आ गया है जिस केंद्र पर दूसरी पाली में परीक्षा नहीं थी। हालांकि इसकी रिपोर्ट भी भेज दी गई।

----------------

शिक्षा विभाग के कर्मियों की कट रही चांदी

बोर्ड परीक्षा में सीसीटीवी कैमरा बंद होने की मिल रही शिकायत कामधेनु साबित हो रही है। शिक्षा विभाग की र्किमयों की इन दिनों चांदी कट रही है। लाइव मॉनटरिग की रिपोर्ट मिलते ही उनके मुंह मांगी मुराद पूरी हो जाती है। फिर क्या केंद्र व्यवस्थापकों पर शिकंजा कस दिया जाता है। बगैर हाजिरी लगाए केंद्र व्यवस्थापकों की मुसीबत कम नहीं होती है।

chat bot
आपका साथी