बोर्ड परीक्षा केंद्रों के सत्यापन में मधुबन तहसील अव्वल

जागरण संवाददाता मऊ उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित होने जा रही यूप

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 04:45 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 04:45 PM (IST)
बोर्ड परीक्षा केंद्रों के सत्यापन में मधुबन तहसील अव्वल
बोर्ड परीक्षा केंद्रों के सत्यापन में मधुबन तहसील अव्वल

जागरण संवाददाता, मऊ : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित होने जा रही यूपी बोर्ड परीक्षा-2022 की जमीनी तैयारियां तेजी से पूरी की जा रही हैं। नकल माफिया के खिलाफ योगी सरकार की आर-पार की हुंकार देख विभागीय अधिकारियों की ओर से एक-एक कदम फूंक-फूंककर रखा जा रहा है। बोर्ड परीक्षा केंद्रों की जीओ टैगिग का कार्य पूरा होने के बाद गुरुवार को मधुबन तहसील में केंद्रों के सत्यापन का कार्य भी अन्य तीन तहसीलों के मुकाबले सबसे पहले पूरा कर लिया गया। डीआइओएस डा.राजेंद्र प्रसाद ने सभी प्रधानाचार्यों को नौवीं से लेकर 12वीं तक की अ‌र्द्धवार्षिक परीक्षा का अंक परिषद की वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश जारी कर दिया गया है।

यूपी बोर्ड परीक्षा-2022 को सकुशल एवं नकल विहीन आयोजित कराने के लिए तकनीक पर आधारित सभी इंतजाम किए जा रहे हैं। इन इंतजामों में सबसे पहले जिले के सभी 510 माध्यमिक विद्यालयों की जीओ टैगिग कराई गई है, जिससे एक विद्यालय से दूसरे विद्यालय की सही-सही दूरी का आकलन किया जा सके। इसके बाद बोर्ड परीक्षा केंद्र के निर्धारण के लिए सभी विद्यालयों की ओर से माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड किए गए डाटा जैसे कमरों की संख्या, सीसीटीवी कैमरों की स्थिति, शौचालय, छात्रों के बैठने की क्षमता आदि का भौतिक सत्यापन भी कराया जा रहा है। चारों तहसीलों के उपजिलाधिकारियों की निगरानी में गठित समितियों में से मधुबन तहसील की ओर से सत्यापन का कार्य पूरा कर लिया गया है। सदर, घोसी एवं मुहम्मदाबाद गोहना से सत्यापन रिपोर्ट मिलने के बाद इसे एक-दो दिन के भीतर परिषद की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इसके बाद परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया शुरू होगी।

यूपी बोर्ड परीक्षा-2022 से जुड़ी सभी तैयारियों को तेजी से पूरा कराया जा रहा है। केंद्रों की सूचनाओं के सत्यापन का कार्य मधुबन तहसील में पूरा हो गया है, शेष तीनों तहसीलों में भी 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है। एक-दो दिनों में सत्यापन कार्य समाप्त हो जाएगा।

- डा.राजेंद्र प्रसाद, डीआइओएस, मऊ।

chat bot
आपका साथी