हड़ताल पर रहे बैंककर्मी, ठप रहा एक अरब का कारोबार

जागरण संवाददाता मऊ निजीकरण के विरोध में बैंककर्मी सोमवार को हड़ताल पर रहे। इसकी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Mar 2021 06:39 PM (IST) Updated:Mon, 15 Mar 2021 06:39 PM (IST)
हड़ताल पर रहे बैंककर्मी, ठप रहा एक अरब का 
कारोबार
हड़ताल पर रहे बैंककर्मी, ठप रहा एक अरब का कारोबार

जागरण संवाददाता, मऊ : निजीकरण के विरोध में बैंककर्मी सोमवार को हड़ताल पर रहे। इसकी वजह से बैंकों के ताले नहीं खुले। हड़ताल के कारण जहां लगभग एक अरब का लेन-देन प्रभावित रहा वहीं उपभोक्ताओं को नकदी के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

आंदोलनरत बैंक अधिकारियों व कर्मचारियों ने जहां अपनी मांगों को लेकर जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया वहीं केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। अपनी मांगों का ज्ञापन प्रशासन को सौंपा। चेतावनी दी कि अगर उनकी मांगों को नहीं पूरा किया गया तो वह अनिश्चितकालीन अनशन पर जाने के लिए बाध्य होंगे।

बैंक कर्मचारियों एवं अधिकारियों के शीर्षस्थ संगठनों के अखिल भारतीय संयुक्त मंच 'यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस' ने आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी है। बैंकों के निजीकरण करने की केंद्र सरकार की घोषणा के विरोध में 15 व 16 मार्च को राष्ट्रव्यापी बैंक हड़ताल की घोषणा की थी।

विभिन्न बैंक शाखाओं पर निजीकरण के प्रयासों के खिलाफ प्रदर्शन करने के बाद गाजीपुर तिराहे पर बड़ौदा यूपी बैंक नरई बांध शाखा के सामने सैकड़ों की संख्या में कर्मचारी पहुंचे और प्रदर्शन किया। इस दौरान सेंट्रल ट्रेड यूनियंस तथा संयुक्त किसान मोर्चा ने हड़ताल का समर्थन करने पर आभार व्यक्त किया। प्रदर्शन में रामअवतार सिंह, बालाजी मोदी, नरेंद्र कुमार सिंह, विक्रम राम, विनोद कुमार शर्मा, आतिफ उस्मानी, सूरज जायसवाल, पंकज अस्थाना, अभिषेक श्रीवास्तव, दीलिप कुमार, गिरिशचंद्र, निश्चल, राहुल रंजन, पंकज सिंह, शशिभूषण सिंहा आदि की भी भागीदारी रही।

इसी प्रकार बड़ौदा यूपी बैंक आफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष आलोक सिंह की अध्यक्षता में बड़ौदा यूपी. बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय पर धरना प्रदर्शन किया गया। क्षेत्रीय प्रबंधक अशोक कुमार दुबे को मांगों का ज्ञापन सौंपा गया। जनपद की सभी 72 शाखाओं एवं क्षेत्रीय कार्यालय के बैंककर्मियों ने प्रदर्शन में भाग लिया।

यूनियन नेता अविनाश, निश्चल ने चेतावनी दी कि अगर सरकार नहीं चेती तो इस दौरान अनिश्चित कालीन अनशन पर जाएंगे। महेंद्र प्रताप सिंह, अमित राय, शशिभूषण सिंह, प्रशांत चतुर्वेदी, संतोष सिंह, आनंद स्वरूप पांडेय, पंकज नायक, सुनील निगम, अंशुल कुमार, परितोष मल्ल आदि मौजूद रहे।

----------

नकदी के लिए भटकती रही जनता

रानीपुर : ब्लाक क्षेत्र में चार दिनों से बैंक बंद होने से बैक उपभोक्ता परेशान रहे। क्षेत्र में यूनियन बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, इंडियन बैंक चार दिनों से बंद हैं। दो दिन छुट्टी व दो दिन की बैक हड़ताल से आम जनता नकदी के लिए भटक रही है। शहर के अधिकतम एटीएम में ताला लगा रहा। अगर कुछ एटीएम खुले भी रहे तो दोपहर बाद उसमें कैश खत्म हो गया। इसकी वजह से उपभोक्ताओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। तमाम एटीएम शो पीस बने रहे।

-----

वर्जन

------

बैंक कर्मियों की हड़ताल से कारोबार काफी प्रभावित रहा है। जिन एटीएम में धनराशि डाली गई थी, वह भी सोमवार को खत्म हो गए। हड़ताल की वजह से कैश डाला नहीं जा सका। देर शाम तक तमाम एटीएम से कैश खत्म हो गए हैं। वैसे आनलाइन खरीदारी की वजह से बहुत ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ रहा है लेकिन उपभोक्ताओं को बैंक बंद होने से परेशानी हुई है।

--वीएन मिश्र, एलडीएम यूनियन बैंक।

chat bot
आपका साथी