आयुर्वेदिक चिकित्सालयों में निश्शुल्क वितरित हो रहा आयुष टेबलेट व अणु तेल

कोविड से बचाव - आयुष की औषधियां कर रहीं रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत - आयुष मंत्रालय की

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 06:25 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 06:25 PM (IST)
आयुर्वेदिक चिकित्सालयों में निश्शुल्क वितरित हो रहा आयुष टेबलेट व अणु तेल
आयुर्वेदिक चिकित्सालयों में निश्शुल्क वितरित हो रहा आयुष टेबलेट व अणु तेल

कोविड से बचाव

- आयुष की औषधियां कर रहीं रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत

- आयुष मंत्रालय की तरफ से वितरण के दी गई है आयुष औषधि जागरण संवाददाता, मऊ : केंद्र और राज्य सरकार कोरोना पा•िाटिव के इलाज के साथ ही आम लोगों की शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर संक्रमण से बचाने की दिशा में लगातार कार्य कर रही है। जिले के आयुर्वेदिक चिकित्सालयों के माध्यम से निश्शुल्क आयुष (आई-64) टेबलेट व अणु तेल का वितरण किया जा रहा है। यह दवा आयुष मंत्रालय की ओर से वितरण के लिए दी गई हैं।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सतीशचंद्र सिंह ने बताया कि जो व्यक्ति कोरोना उपचाराधीन के संपर्क में आए हैं। उन्हें यह काढ़ा और अन्य आयुर्वेद की दवाओं के माध्यम से उपचारित कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए चिकित्सक द्वारा परामर्श दिया जाता है। जांच रिपोर्ट पा•िाटिव आने पर व्यक्ति की स्थिति के अनुसार एल-टू या होम आइसोलेशन के लिए सलाह दी जा रही है।

राजकीय क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा. जयराम यादव ने बताया कि कोरोना पा•िाटिव के निकट हाई रिस्क एरिया में रहने वाले व्यक्तियों को कोविड-19 संक्रमण होने का खतरा ज्यादा होता है। निकटतम अस्पताल में पंजीकरण कराकर निश्शुल्क दवा प्राप्त कर सकते हैं। रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए निश्शुल्क आई-64 की गोली व नाक में डालने के लिए अणु तेल दिया जा रहा है। यह दवा जहां इम्युनिटी में बढोत्तरी करती है, वहीं तेल के उपयोग से नाक की कैनाल को वायरस से लड़ने की क्षमता मिलती है। इसके कारण नाक के जरिए संक्रमण का खतरा कम होता है। यह दवा मलेरिया और बुखार में भी फायदेमंद है।

chat bot
आपका साथी