अन्न महोत्सव आज, पीएम को सुनेंगे राशनकार्ड उपभोक्ता

जनपद में अन्न महोत्सव को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। गुरुवार को सुबह नौ बजे से कोटे की सभी दुकानों से राशन कार्ड उपभोक्ता एलईडी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुनेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:02 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 06:02 PM (IST)
अन्न महोत्सव आज, पीएम को सुनेंगे राशनकार्ड उपभोक्ता
अन्न महोत्सव आज, पीएम को सुनेंगे राशनकार्ड उपभोक्ता

जागरण संवाददाता, मऊ : जनपद में अन्न महोत्सव को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। गुरुवार को सुबह नौ बजे से कोटे की सभी दुकानों से राशन कार्ड उपभोक्ता एलईडी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुनेंगे। कार्यक्रम का आगाज संबंधित जनप्रतिनिधि व गांव के प्रधान करेंगे। इसके लिए जिला पूर्ति विभाग में दिनभर अधिकारी व कर्मचारी कार्य को अंजाम देते रहे। नोडल अधिकारी अपने-अपने कोटे की दुकानों पर लगे रहे और देर रात तक कोटे की दुकानों को सजाने संवारने का कार्य चल रहा था।

जनपद में कुल 1052 कोटेदार हैं। कुल राशन कार्डों की संख्या 3,76,625 है। इसमें पात्र गृहस्थी के 3,20,462 व अंत्योदय के 56163 राशनकार्ड धारक हैं। कुल यूनिट 16,48,201 हैं। इसमें पात्र गृहस्थी की 14,49,491 व अंत्योदय कार्ड की 198710 यूनिट हैं। पहले पीएम अन्न योजना का खाद्यान्न माह के अंतिम सप्ताह में किया जाता था लेकिन अब परिवर्तन करके अगस्त माह में पहले सप्ताह में किया जाना है।

पांच अगस्त को पीएम अन्न योजना के तहत बैग के साथ 1052 कोटे की दुकानों पर खाद्यान्न का वितरण किया जाएगा। जनपद में करीब एक लाख बैग को सभी कोटे की दुकानों पर बुधवार को भी भेजने की प्रक्रिया चल रही थी। डिप्टी आरएमओ विपुल सिन्हा की मानें तो लगभग सभी कोटे की दुकानों पर खाद्यान्न पहुंचा दिया गया है। गुरुवार को सुबह नौ बजे से इसका वितरण भी शुरू हो जाएगा। कार्यक्रम का उद्घाटन जनप्रतिनिधिगण करेंगे। इसके बाद नौ बजे से पीएम का संबोधन शुरू होगा। जनपद की सभी कोटे की दुकानों पर कोटेदार व पूर्ति निरीक्षक युद्धस्तर पर तैयारियों में जुटे रहे। बैठने के लिए कुर्सी व टेंट की व्यवस्था की जा रही है। कार्यक्रम शुरू होने से पहले कोटे की दुकानों को फूलों से सजाया जाएगा। जिला पूर्ति विभाग कार्यालय में बुधवार को भी बैग भेजने की प्रक्रिया की जा रही थी। जिला पूर्ति अधिकारी विकास गौतम भी बैग को भिजवाने में जुटे रहे। इस संबंध में जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल से वह राय लेकर आगे की रणनीति बना रहे थे। फिलहाल कार्यक्रम को लेकर प्रशासन पूरी तरह से गंभीर है। जिला पूर्ति अधिकारी ने सभी पूर्ति निरीक्षकों को कार्यक्रम को बेहतर करने के लिए लगा दिया है।

chat bot
आपका साथी