तीन माह से चिकित्सक विहीन है पशु आश्रय स्थल

जासं मधुबन (मऊ) तहसील क्षेत्र के ग्रामसभा दरगाह स्थित पशु आश्रय स्थल में वर्तमान में 103 बेसहार

JagranMon, 06 Dec 2021 09:07 PM (IST)
तीन माह से चिकित्सक विहीन है पशु आश्रय स्थल

जासं, मधुबन (मऊ) : तहसील क्षेत्र के ग्रामसभा दरगाह स्थित पशु आश्रय स्थल में वर्तमान में 103 बेसहारा पशु रखे गए हैं। पशुओं के लिए पर्याप्त मात्रा में चारा, उन्हें ठंड से बचाने के लिए पर्दायुक्त शेड, अलाव के लिए लकड़ियां सब कुछ उपलब्ध है मगर आश्रय पिछले तीन माह से चिकित्सक विहीन है। तीन माह पूर्व यहां पर तैनात पशु चिकित्सक रामश्याम सिंह का देवरिया जनपद के लिए स्थानांतरण हो जाने के बाद अभी तक यहां किसी भी पशु चिकित्सक की तैनाती नहीं की गई है। इससे यहां पशुओं की देखरेख में लगे कर्मियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

यहां पर तैनात कर्मियों की माने तो किसी पशु के बीमार होने पर स्थिति काफी विकट हो जाती है। आनन-फानन ब्लाक मुख्यालय पर सूचना देकर किसी चिकित्सक को बुलाना पड़ता है। अब जबकि ठंड का मौसम शुरू हो चुका है तो पशुओं के बीमार होने की संभावना बढ़ गई है। ऐसे में यहां नियमित पशु चिकित्सक का होना आवश्यक है। इस संबंध में कई बार अधिकारियों को सूचित किया जा चुका है मगर अब तक इस समस्या का समाधान नहीं हो पाया है।

------------------------

प्रत्येक गोशाला के नियमित मानीटरिग के लिए पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया गया है। प्रत्येक गोशाला पर इसके लिए एक रजिस्टर भी रखा गया है, ताकि पशु चिकित्सक के रोजाना विजिट का उसमें रिकार्ड हो। यदि किसी गोशाला पर पशु चिकित्सक नियमित नहीं जा रहे हैं तो यह एक गंभीर बात है। इस संबंध में पशु चिकित्सा अधिकारी से बात की जाएगी।

-कल्पना मिश्रा, खंड विकास अधिकारी दोहरीघाट।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.