आन द स्पाट पंजीकरण कर लाभार्थियों को दी जाएगी वैक्सीन

45 वर्ष पार के लोगों को उनके घर के पास ही आसानी से टीका लग सकेगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 06:22 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 06:22 PM (IST)
आन द स्पाट पंजीकरण कर लाभार्थियों को दी जाएगी वैक्सीन
आन द स्पाट पंजीकरण कर लाभार्थियों को दी जाएगी वैक्सीन

जागरण संवाददाता, मऊ : 45 वर्ष पार के लोगों को उनके घर के पास ही आसानी से टीका लग सकेगा। इसके लिए विभाग ग्राम प्रधानों के माध्यम से टीका लगाने का कार्य युद्ध्स्तर पर किया जा रहा है। लाभार्थी को पहले से पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं है। टीका के लिए आने वाली टीम आन द स्पाट पंजीकरण कर वैक्सीन लगाएगी। गांव में टीका लगवाने के लिए प्रधान को अपने ब्लाक के अधिकारियों का सूचित करना होगा। इसके बाद ब्लाक अधिकारी सीएचसी प्रभारी से बात कर गांव में टीका के लिए दिन का निर्धारण कर सकेंगे।

कोरोना महामारी से निजात के लिए स्वास्थ्य विभाग की कोशिश है कि अधिक से अधिक आबादी को जल्द से कोविड से बचाव की सुरक्षा टीका लगाया जा सके। इसके लिए अभी आनलाइन पंजीकरण के माध्यम से तीन दर्जन से अधिक केंद्र पर 18 पार, 45 पार, वरिष्ठ नागरिक और महिलाओं के लिए विशेष बूथ बनाकर टीका लगाया जा रहा है। इसके साथ ही गांवों से लेकर नगर पंचायत और नगर पालिका में भी 45 पार के लोगों को आसानी से उनके घर के पास ही टीका लग सके। इसकी भी पहल की गई है। हालांकि नगर पंचायत और नगरपालिका में नियमित तौर पर सीएचसी और पीएचसी पर टीका लगने से वहां के लोग आसानी से टीका लगवा रहे हैं।

गांव सहित अन्य जगहों पर 45 पार के लोगों को टीका लगाने की पहल की गई है। इसके क्रम में कुछ ब्लाक के गांवों में टीका लगाया गया है। जो भी प्रधान गांव में टीके का आयोजन करना चाहते है वह अपने ब्लाक के अधिकारियों से संपर्क कर दिन का निर्धारण कर सकते है।

- डा. बीके यादव, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

chat bot
आपका साथी