गलत रिपोर्ट देने में एबीएसए पर कार्रवाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की चेतावनी के बावजूद बिना मान्यता प्राप्त विद्यालयों के संचालन पर रोक लगा पाने में प्रशासन अक्षम साबित हुआ है। गुरुवार को ऐसे विद्यालयों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए कार्ययोजना बनाने के लिए जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में प्रशासनिक बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Jul 2019 07:18 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jul 2019 07:18 PM (IST)
गलत रिपोर्ट देने में एबीएसए पर कार्रवाई
गलत रिपोर्ट देने में एबीएसए पर कार्रवाई

जागरण संवाददाता, मऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की चेतावनी के बावजूद बिना मान्यता प्राप्त विद्यालयों के संचालन पर रोक लगा पाने में प्रशासन अक्षम साबित हुआ है। गुरुवार को ऐसे विद्यालयों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए कार्ययोजना बनाने के लिए जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में प्रशासनिक बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुई। इसमें पाया गया कि नगर क्षेत्र में संचालित सेंट जांस स्कूल की गलत रिपोर्ट खंड शिक्षाधिकारी द्वारा दी गई थी। इस पर जिलाधिकारी ने खंड शिक्षाधिकारी के विरुद्ध चार्जशीट तैयार करने के निर्देश दिए। साथ ही चेतावनी दी कि अगर 15 जुलाई तक बिना मान्यता के विद्यालय बंद कर प्रबंधक पर एफआइआर दर्ज नहीं कराई गई तो शिक्षाधिकारियों पर सीधे कार्रवाई होगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि अमान्य, बिना मान्यता प्राप्त प्राथमिक विद्यालयों, उच्च प्राथमिक विद्यालयों के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश सरकार द्वारा दिए गए थे। उन्होंने कहा कि 15 जुलाई तक गैर मान्यता प्राप्त सभी विद्यालय बंद कराकर प्रबंधक के खिलाफ एफआइआर दर्ज करा दें। अन्यथा सभी संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई होगी। संयुक्त मजिस्ट्रेट, मुख्य विकास अधिकारी डा. अंकुर लाठर को नगर क्षेत्र में चल रहे अवैध विद्यालय सेंट जांस स्कूल के बारे में गलत तथ्य खंड शिक्षा अधिकारी नगर द्वारा दिया गया। इस पर जिलाधिकारी ने खंड शिक्षाधिकारी के विरुद्ध चार्जशीट तैयार करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में एक भी अमान्य विद्यालय संचालित नहीं होना चाहिए। इसका उल्लंघन करने वाले के खिलाफ एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी को ब्लाकवार ग्रुप बनाकर सभी अध्यापकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर संयुक्त मजिस्ट्रेट व मुख्य विकास अधिकारी डा. अंकुर लाठर, बेसिक शिक्षा अधिकारी ओपी त्रिपाठी, जिला सूचना अधिकारी डा. जितेंद्र प्रताप सिंह, समस्त खंड शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

-

प्रति ब्लाकवार अमान्य विद्यालयों का आंकड़ा

विकास खंड फतहपुर मंडाव में 19, कोपागंज में 14, दोहरीघाट में 21, बड़राव में 30, परदहां में 24, मुहम्मदाबाद में 03, नगर क्षेत्र में 11, रानीपुर में 17, रतनपुरा 48, घोसी में 38 अमान्य विद्यालय हैं।

chat bot
आपका साथी