गड़बड़ी का आरोप, दो दिन में डाली गई 200 आपत्तियां

त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में विभिन्न पदों के लिए हुए आरक्षण प्रकाशन के

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 04:50 PM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 04:50 PM (IST)
गड़बड़ी का आरोप, दो दिन में डाली गई 200 आपत्तियां
गड़बड़ी का आरोप, दो दिन में डाली गई 200 आपत्तियां

जागरण संवाददाता, मऊ : त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में विभिन्न पदों के लिए हुए आरक्षण प्रकाशन के बाद प्रस्तावों व आपत्तियों की भरमार लग गई है। योगी सरकार के आदेश कि जो सीटें कभी आरक्षित नहीं हुई है, उन्हें सबसे पहले आरक्षण में लिया जाएगा।

इस शासनादेश ने सैकड़ों ग्राम पंचायतों का स्वरूप ही बदल दिया। आरक्षण से कई चुनावों से एक ही सीट पर काबिज ग्राम प्रधान, जिला पंचायत सदस्यों व क्षेत्र पंचायत अध्यक्षों का सपना चकनाचूर हो गया। साथ ही कई ग्राम पंचायतें, क्षेत्र पंचायत के वार्ड व जिला पंचायत के वार्ड भी ऐसे हैं जो लगातार आरक्षण से वंचित होते आ रहे हैं। अब आरक्षण सूची प्रकाशन में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए धड़ाधड़ आपत्तियां दर्ज कराई जा रही हैं।

आलम यह है कि मात्र दो दिनों में 200 से अधिक आपत्तियां विकास भवन व खंड विकास कार्यालयों में पड़ गई हैं। इसमें सबसे अधिक शिकायतें ग्राम पंचायतों की हैं। आठ मार्च तक आपत्तियां डाली जाएंगी। इसके बाद 10 से 12 जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित कमेटी आपत्तियों का निस्तारण करेगी।

मधुबन : फतहपुर मंडाव विकास खंड क्षेत्र में शुक्रवार तक तीन पदों के लिए पांच लोगों ने आपत्ति दाखिल की है। इसमें ग्राम पंचायत के तीन, क्षेत्र पंचायत सदस्य का एक और ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए एक आपत्ति दाखिल किया गया है। बस्ती वर्सी निधियांव के तीन लोगों ने आपत्ति दिया है कि ग्राम पंचायत को अनुसूचित जनजाति के लिए गलत आरक्षित किया गया है। ब्लाक क्षेत्र के लधुवाई को सन 2015 में अनुसूचित जनजाति का आरक्षण दिखाया गया है जबकि वह अनारक्षित था। वहीं रसूलपुर आदमपुर उर्फ रामपुर के क्षेत्र पंचायत वार्ड संख्या 96 तथा चक्कीमुसाडोही के ग्राम पंचायत सदस्य के वार्ड संख्या 11 के आरक्षण को गलत ठहराते हुए आपत्ति दाखिल की है।

पलिगढ़ : रानीपुर ब्लाक पर चार गांव से ग्राम पंचायत व बीडीसी की आपत्ति पड़ी है। आपत्ति करने वाला गांव सोहराबपुर, फत्तेपुर, पलिगढ़ तथा सिगाड़ी है। इसके साथ ही कुछ ग्राम पंचायतों की आपत्ति जिला मुख्यालय पर भी डाली गई है।

पुराघाट : पंचायत चुनाव को लेकर ग्राम पंचायतों में उठापटक होने लगी है। मनमाफिक सीट न आने से लोग मायूस हैं, तो वहीं आपत्ति डालकर गांव की सीट को बदलवाने की जुगत में लगे हुए हैं। आपत्ति डालने को लेकर कुछ लोग पंडित से सही दिन का इंतजार कर रहे हैं कि उसी दिन आपत्ति डाली जाए। अभी तक कोपागंज ब्लाक में एक प्रधानी के लिए अदरी देहात की आपत्ति पड़ी है। तो वही दूसरी तरफ तीन बीडीसी एक अन्नूपार गांव से दो पारा से आपत्ति पड़ी हुई है।

बोझी : बड़रांव ब्लाक में ग्राम प्रधान पद के लिए भीरा, पलिया महमूदपुर तथा रामपुर चकजगरनाथ ग्राम पंचायत की आपत्ति पड़ है। वहीं क्षेत्र पंचायत वार्ड के लिए टकटेऊवा रामपुर, खंतिया, खंतिया, खंतिया, रामपुर चकजगरनाथ, कटिहारी की आपत्ति डाली गई है।

घोसी : ब्लाक पर ग्राम पंचायत के आरक्षण के लिए दो तथा क्षेत्र पंचायत वार्ड के लिए तीन आपत्ति पड़ी है। अभी कुछ ग्राम पंचायतों के लोग उचित सलाह लेकर आपत्ति दर्ज कराने में जुटे हैं।

chat bot
आपका साथी