80 कोरोना मृतक आश्रितों को मिलेंगे 50-50 हजार

जागरण संवाददाता मऊ कोविड-19 संक्रमण के दौरान जान गंवाने वालों पर सरकार पूरी तरह मे

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 06:58 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 06:58 PM (IST)
80 कोरोना मृतक आश्रितों को मिलेंगे 50-50 हजार
80 कोरोना मृतक आश्रितों को मिलेंगे 50-50 हजार

जागरण संवाददाता, मऊ : कोविड-19 संक्रमण के दौरान जान गंवाने वालों पर सरकार पूरी तरह मेहरबान है। इनके आश्रितों को सरकार ने 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के साथ ही प्रशासन पूरी तरह तैयारी में जुट गया है। इसके लिए संबंधित एसडीएम व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। हालांकि अभी तक कोई आदेश जिलाधिकारी कार्यालय तक नहीं आया है लेकिन फिर भी तैयारियों को अमलीजामा पहनाने में प्रशासन की तरफ से प्रक्रियाएं पूरी की जा रही हैं।

जनपद में कोविड से अब तक 80 लोगों की मौत की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से की जा रही है। इसमें उन्हीं लोगों को शामिल किया गया है जिनकी आरटीपीसीआर रिपोर्ट विभाग के पास मौजूद हैं। विभाग की मानें तो 30 दिन की समय सीमा को पात्रता का आधार बनाया जा सकता है। यदि कोरोना पाजिटिव रिपोर्ट आने के बाद 30 दिन में किसी व्यक्ति की मृत्यु हुई हो तो उसे सहायता राशि का पात्र माना जा सकता है। सूत्रों की मानें तो तमाम ऐसे लोगों की कोरोना से मौत हो गई, जिनकी कोई जांच ही नहीं हो सकी। इसकी वजह से विभाग के पास इनकी रिपोर्ट नहीं पहुंच पाई। इसकी वजह से तमाम ऐसे लोग सरकारी सहायता से वंचित रह जाएंगे। वैसे स्वास्थ्य विभाग केवल 80 की मौत मान रहा है। ऐसे में 80 के परिजनों को सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

---

अभी तक शासन की तरफ से कोई लिखित सूचना नहीं है। फिर भी मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार पहले से तैयार की जा रही है। आदेश आते ही उनका अक्षरश: पालन कराते हुए सूची बनाकर शासन को भेज दी जाएगी। इसके बाद आश्रितों को सहायता राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

--अमित सिंह बंसल, जिलाधिकारी।

chat bot
आपका साथी