स्वास्थ्य मेले में 2965 मरीजों का हुआ इलाज, 33 रेफर

नगर के दो सहित 40 पीएचसी पर लोगों का निश्शुल्क जांच व इलाज हुआ। मेले में सभी 40 पीएचसी पर कुल 2965 मरीजों का इलाज और 33 मरीजों को जिला अस्पताल रेफर किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Feb 2021 06:04 PM (IST) Updated:Sun, 07 Feb 2021 06:04 PM (IST)
स्वास्थ्य मेले में 2965 मरीजों का हुआ इलाज, 33 रेफर
स्वास्थ्य मेले में 2965 मरीजों का हुआ इलाज, 33 रेफर

जागरण संवाददाता, मऊ : रविवार को नगर के दो सहित 40 पीएचसी पर लोगों का निश्शुल्क जांच व इलाज हुआ। मेले में सभी 40 पीएचसी पर कुल 2965 मरीजों का इलाज और 33 मरीजों को जिला अस्पताल रेफर किया गया। इस दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सतीशचंद्र सिंह ने कुर्थीजाफरपुर पीएचसी पर स्वास्थ्य मेले का जायजा लिया और सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को बेहतर ढंग से कार्य करने को आदेशित किया।

सीएमओ ने बताया कि जिले के शहरी व ग्रामीण समेत 40 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रत्येक रविवार को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जा रहा है। सरकार की मंशा है कि लोगों को रविवार का दिन जो अवकाश होता है, घर के पास ही विशेषज्ञ चिकित्सकों से इलाज दिया जाए। नोडल अधिकारी डा. एसपी अग्रवाल ने बताया कि रविवार को आयोजित स्वास्थ्य मेले में 162 मेडिकल अफसर के साथ 523 पैरा मेडिकल ने 1036 पुरुष और 1581 महिला व 348 बच्चों सहित कुल 2965 मरीजों की निशुल्क जांच, इलाज किया गया। इसके बाद इन्हें निश्शुल्क दवा भी प्रदान की गई। साथ ही दो गोल्डन कार्ड बनाए गए तथा 44 मरीजों को रेफर किया गया। पुराघाट : कुर्थीजा़फरपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर रविवार को लगे मेला का सीएमओने औचक निरीक्षण किया। अनेकों गांवो से आए मरीजों से बात कर उनकी समस्या से अवगत हुए। वही साफ सफाई को लेकर केंद्र अधीक्षक डा. सलमान अख्तर को निर्देश दिए। आरोग्य मेला में 73 मरीजों को परामर्श दिया गया, जिसमे 52 एलोपैथ में तो 21 यूनानी के मरीजों को परामर्श व दवा दी गई। इस अवसर पर डा. राजेन्द्र नाथ, डा. तरन्नुम, फार्मासिस्ट रामभवन मौर्या सहित सभी स्वास्थ्य कर्मचारी मौजूद थे। चिरैयाकोट : स्थानीय पीएचसी पर लगे मेला में आए 135 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण व मुफ्त दवाइयों का वितरण किया गया। प्रभारी डा. धर्मेन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि 135 मरीजों का स्वस्थ परीक्षण कर मुफ्त दवाइयां दी गई। इसमें डा. चंद्रकेश कुमार, डा. फिरो•ा अहमद खान, संतोष यादव, अभिषेक गुप्ता, प्रियंका मौर्या, अभिषेक गुप्ता, फैज खान आदि मौजूद थे।

------------------

इनसेट

मेले में मिलीं सुविधाएं......

- कोविड-19 टेस्ट

- बुखार समेत मौसमी बीमारियों की जांच

- गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण

- दवा और सभी पैथालॉजी की जांच निश्शुल्क

- निश्शुल्क सैनेटरी नैपकीन वितरण

- नसबंदी के लिए पंजीकरण

- आंखों की नि:शुल्क जांच

- क्षय रोग की - परिवार नियोजन के अस्थायी साधन का निश्शुल्क वितरण

- आयुष्मान का गोल्डेन कार्ड

- चिकित्सा व उपचार के अलावा संदर्भन की सुविधा

- गर्भावस्था, प्रसवकालीन व जन्म पंजीकरण का परामर्श

- बच्चों में डायरिया, निमोनिया रोकने के लिए परामर्श सुविधा

- मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया व कुष्ठ की स्क्रीनिग

- बीपी, शुगर, मुख, स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिग

- तंबाकू और मद्यपान छोड़ने के लिए परामर्श

chat bot
आपका साथी