स्वास्थ्य मेला में 2125 का इलाज, 102 रेफर

जागरण संवाददाता मऊ कोविड-19 के प्रभाव में कमी को देखते हुए रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 07:25 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 07:25 PM (IST)
स्वास्थ्य मेला में 2125 का इलाज, 102 रेफर
स्वास्थ्य मेला में 2125 का इलाज, 102 रेफर

जागरण संवाददाता, मऊ : कोविड-19 के प्रभाव में कमी को देखते हुए रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। इसमें मरीजों का

निश्शुल्क इलाज किया गया। सुबह नौ बजे से शुरू होकर शाम चार बजे तक 40 स्वास्थ्य केंद्रों पर 2125 मरीजों का उपचार किया गया। 102 मरीजों को बेहतर इलाज के लिए जिला महिला अस्पताल व सदर अस्पताल रेफर किया गया। रविवार को नगरीय स्वास्थ्य हनुमान नगर भीटी केंद्र पर आयोजित हुए मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का उद्घाटन सभासद राजीव सैनी ने किया।

मेले में प्रजनन, स्वास्थ्य सेवाओं के साथ गर्भवती, बाल, किशोर-किशोरी स्वास्थ्य से जुड़ी जांच पर खास •ाोर रहा। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. श्याम नारायन दूबे ने बताया कि शासन के निर्देश पर जिले के 36 स्वास्थ्य उप केंद्र, चार पीएचसी में मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया गया। मेला कराने का उद्देश्य स्पष्ट है कि एक ही छत के नीचे लोगों को अधिकाधिक स्वास्थ्य सुविधाएं, जांच, उपचार और दवाएं आदि उपलब्ध हो। हमारा प्रयास है कि इस मेले से अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हों। मेले में 140 मेडिकल अफसरों व 433 पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई और सभी ने अवकाश के दिन भी अपना कार्य निष्ठापूर्वक किया। इसमें दूर-दराज के इलाकों व मलिन बस्तियों में रहने वाले करीब 2,125 शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को चिकित्सीय लाभ दिया गया। जिसमें 897 महिला, 989 पुरुष एवं 239 बच्चे शामिल हैं। 85 आयुष्मान गोल्डेन कार्ड बनाए गए। 102 मरीजों को रेफर किया गया। मेले में अर्बन कार्डिनेटर देवेंद्र यादव, अभिषेक राय, डा. अरूण कुमार, प्रवीण कुमार, प्रीति सिंह, मनोरमी देवी, आशा देवी और प्रमोद कुमार राय मौजूद थे।

----------------------

स्वास्थ्य मेले से पीएचसी प्रभारी रहे नदारद

शासन के आदेश पर लोगों को उनके घर के पास ही बेहतर इलाज मिल सके इसलिए रविवार को स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। लेकिन मेले के दौरान कुर्थीजाफरपुर पीएचसी प्रभारी नदारद थे। पीएचसी पर इस समय कुल दस स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती है। सभी स्वास्थ्यकर्मी पीएचसी पर मौजूद रहे। लेकिन पूरे दिन प्रभारी का पता नहीं था।

-----------------------

45 मरीजों का उपचार

मुहम्मदाबाद गोहना : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भातकोल में रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य मेला का आयोजन किया गया। आरोग्य मेला में लगभग 45 मरीजों का जांच के बाद उपचार किया गया। जिसमे ज्यादातर खांसी, जुखाम और बुखार से पीड़ित मरीज रहे। स्वास्थ्य टीम ने मेले में वायरल फीवर और कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया। आरोग्य मेले में प्रभारी डा. दिनेश चंद्रा, डा. जावेद खान, शैलेंद्र मिश्रा, शिवम पांडेय, संगीता यादव, कंचन व डा. संजय चौहान समेत आशाएं तथा समस्त ग्रामीण उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी