कंट्रोल रूम से जुड़े 15 बोर्ड परीक्षा केंद्र

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित होने जा रही बोर्ड।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 05:21 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 10:28 PM (IST)
कंट्रोल रूम से जुड़े 15 बोर्ड परीक्षा केंद्र
कंट्रोल रूम से जुड़े 15 बोर्ड परीक्षा केंद्र

जागरण संवाददाता, मऊ : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित होने जा रही बोर्ड परीक्षा-2021 को नकलविहीन संपन्न कराए जाने के लिए अत्याधुनिक तकनीक से कंट्रोल रूम को लैश करने की तैयारियां तेज हो गई हैं। शनिवार को 15 बोर्ड परीक्षा केंद्रों को जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में बने मुख्य कंट्रोल रूम से जोड़ दिया गया। कंट्रोल रूम में बैठे-बैठे ही अब इन 15 इंटर कालेजों में चल रही एक-एक गतिविधियों को सीधा प्रसारण से कंप्यूटर की स्क्रीन पर देखा जा रहा है। डीआइओएस डा.राजेंद्र प्रसाद ने शेष बचे 113 इंटर कालेजों के प्रधानाचार्यों से अविलंब निर्धारित प्रोफार्मा पर डीवीआर नंबर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

शासन से यूपी बोर्ड परीक्षा-2021 को हर हाल में नकलविहीन संपन्न कराए जाने का फरमान जारी किया गया है। इसके चलते पिछले वर्ष की परीक्षा के दौरान जल्दी-जल्दी में स्थापित किए गए कंट्रोल रूम को अब और भी तकनीकी सुविधाओं से लैश किया जा रहा है। कक्षा में कितने छात्र बैठे हैं, अध्यापक क्या कर रहे हैं, कक्षाओं में कौन आ रहा है और कौन बाहर निकल रहा है, यह सबकुछ बस एक क्लिक पर साफ-साफ दिखाई दे रहा है। यहां तक कि शिक्षक कक्षाओं में क्या बोल और पढ़ा रहे हैं, यह भी दिखाई और सुनाई दे रहा है। ट्रायल के तौर पर शनिवार को डीवीआर नंबर की मदद से 15 बोर्ड परीक्षा केंद्रों में लगे सभी सीसीटीवी कैमरों को कंट्रोल रूम में लगे मास्टर कंप्यूटर से जोड़ दिया गया।

15 बोर्ड परीक्षा केंद्रों को कंट्रोल रूम से जोड़ दिया गया है। शेष सभी को एक सप्ताह के भीतर जोड़ दिया जाएगा। जुड़ चुके परीक्षा केंद्रों के कमरे की तस्वीरें अब साफ-साफ देखी जा सकती है।

- डा.राजेंद्र प्रसाद, डीआइओएस, मऊ।

chat bot
आपका साथी