जिले में पहुंची 1250 एमटी डीएपी, निजी दुकानों से होगी वितरित

जागरण संवाददाता मऊ रबी सीजन में गेहूं की बोवाई के पीक समय में उर्वरक की उपलब्धता सुनि

JagranMon, 29 Nov 2021 04:44 PM (IST)
जिले में पहुंची 1250 एमटी डीएपी, निजी दुकानों से होगी वितरित

जागरण संवाददाता, मऊ : रबी सीजन में गेहूं की बोवाई के पीक समय में उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को लेकर प्रशासन चैतन्य है। तेजी से हो रही बोवाई के चलते डीएपी व यूरिया की मांग बढ़ गई है। बढ़ती मांग के बीच सोमवार को जनपद को 36000 बैग यानि 1250 एमटी आइपीएल कंपनी की डीएपी की रैक रेलवे स्टेशन पहुंची। दिन में नगर में लगे नो इंट्री को देखते हुए अलसुबह जिला कृषि अधिकारी उमेश कुमार रेलवे स्टेशन पहुंचे और मौका मुआयना किया। उन्होंने जिलाधिकारी से आदेशित कराकर ट्रकों में लदवा डीएपी को प्राइवेट दुकानों को भेजवाया। वहीं कृषि विभाग ने सहकारी समितियों के लिए इफको की एक-एक रैक डीएपी व यूरिया की डिमांड किया है। इसमें आंध्रप्रदेश से तीन हजार एमटी यूरिया की एक रैक चल दी है।

गेहूं की बोवाई का पीक समय होने के नाते अधिकाधिक रूप से डीएपी की खपत हो रही है। ऐसे में लगातार इसके किल्लत की भी प्रशासन को सूचनाएं मिल रही थी। इसे देखते हुए उर्वरक मंगाया जा रहा है, ताकि किसानों के समक्ष उर्वरक की किल्लत न हो और ससमय बोवाई हो सके। इसके पूर्व शुक्रवार को रेलवे स्टेशन पर ट्रेन की एक रैक आइपीएल कंपनी की 2300 एमटी यूरिया आई थी। सोमवार को भी डीएपी की एक रैक प्राप्त हो जाने से जनपद में उर्वरकों की किल्लत काफी हद तक घट गई है। कृषि अधिकारी उमेश कुमार ने बताया कि उर्वरक की जनपद में कोई कमी नहीं है। आइपीएल व किसान कंपनी की यूरिया व डीएपी प्राप्त हो गई है। इसका वितरण उर्वरक विक्रेताओं के जरिए पीओएस मशीन से कराया जाएगा। इसके साथ ही सहकारी समितियों के लिए इफको की एक रैक डीएपी व यूरिया की डिमांड की गई है। जल्द ही इनके मिल जाने से सहकारी समितियों पर भी वितरण शुरू हो जाएगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.