पहले दिन 11843 प्रत्याशियों ने दाखिल किया नामांकन

जागरण संवाददाता मऊ त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर जनपद के विभिन्न ब्लाकों में पहले दिन ग

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 07:36 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 07:36 PM (IST)
पहले दिन 11843 प्रत्याशियों ने दाखिल किया नामांकन
पहले दिन 11843 प्रत्याशियों ने दाखिल किया नामांकन

जागरण संवाददाता, मऊ : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर जनपद के विभिन्न ब्लाकों में पहले दिन ग्राम प्रधान, बीडीसी व ग्राम पंचायत सदस्य के लिए कुल 11843 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन देर रात तक जहां दाखिल किया वहीं दूसरे दिन ब्लाकों पर भीड़ जमी रही। चिलचिलाती धूप व भीषण गर्मी भी प्रत्याशी व उनके समर्थकों में जोश भर रही थी। इस बीच अधिकारी व कर्मचारी भी हॉफते नजर आए।

शनिवार को घोसी, रतनपुरा, फतेहपुर मंडाव, परदहां, रानीपुर, दोहरीघाट, मुहम्मदाबाद गोहना, बड़रांव व कोपागंज ब्लाक में प्रधान पद के लिए कुल 5356, बीडीसी के लिए 3979 व ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 2511 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था। शनिवार को सभी ब्लाकों पर नामांकन को लेकर मारामारी की स्थिति थी। इस दौरान आधा-आधा किलोमीटर लाइन लग गई थी और कोरोना गाइड लाइन की जमकर धज्जियां उड़ाई गईं। रविवार को भी सुबह आठ बजे से नामांकन शुरू हो गया था। दिनभर चिलचिलाती धूप में प्रत्याशी व उनके समर्थक लाइन में लगकर अपना नामांकन दाखिल किए लेकिन पहले दिन की तरह भीड़ नहीं थी।

बोझी प्रतिनिधि के अनुसार 72 ग्राम प्रधान, 91 क्षेत्र पंचायत व 925 ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए नामांकन की प्रक्रिया दो दिनों में पूरी हो गई है। इसके लिए बड़रांव ब्लाक में नामांकन के लिए कुल 18 काउंटर बनाए गये थे। 9 काउंटर बीडीसी व 9 काउंटर प्रधान पद के लिए न्याय पंचायत वार बनाए गए थे। प्रधान के काउंटर पर ही ग्राम पंचायत सदस्यों के भी नामांकन हुए।

नौसेमरघाट प्रतिनिधि के अनुसार परदहा पर प्रधान पद, क्षेत्र पंचायत एवं ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए कुल 551 प्रत्याशियों के नामांकन दाखिल किए। इसमें प्रधान पद के लिए रविवार को 64 क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 55 तथा ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 432 नामांकन शामिल थे। शनिवार के कुल तीनों पदों के 1102 नामांकन पत्र जमा हुए थे। दोनों दिन का मिलाकर कुल 1653 उम्मीदवारों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया है। पूराघाट प्रतिनिधि के अनुसार कोपागंज खंडविकास कार्यालय पर रविवार को दूसरे दिन त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए 2273 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। इसमें प्रधान पद के लिए 748, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 531 एवं ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 994 लोगों ने नामांकन शामिल थे।

---------------

21 को नामांकन लिए जाएंगे वापस

पंचायत चुनाव में नामांकन प्रक्रिया सम्पन्न होने के बाद 21 अप्रैल को सुबह आठ बजे से शाम तीन बजे तक नामांकन वापस लिए जाएंगे। इसके बाद इसी तीन दिन बजे से सभी प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी