झोले संग उपभोक्ताओं को वितरित किया जाएगा खाद्यान्न

जागरण संवाददाता मऊ प्रधानमंत्री अन्न योजना के तहत पांच अगस्त को जनपद की सभी कोटे की दुकानो

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 04:05 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 04:05 PM (IST)
झोले संग उपभोक्ताओं को वितरित किया जाएगा खाद्यान्न
झोले संग उपभोक्ताओं को वितरित किया जाएगा खाद्यान्न

जागरण संवाददाता, मऊ : प्रधानमंत्री अन्न योजना के तहत पांच अगस्त को जनपद की सभी कोटे की दुकानों पर भव्य कार्यक्रम होगा। जनपद में 1052 कोटे की दुकानों पर सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता से रूबरू होंगे। इसके लिए फूलों व आकर्षक रूप से कोटे की दुकानों का सजाने का निर्देश दिया गया है। अगर कोटे की दुकान संकरे स्थान पर है तो उसे खुले स्थान पर टेंट लगाकर कार्यक्रम करने का निर्देश दिया गया है।

पूर्ति निरीक्षक शरद सिंह व आनंद यादव ने बताया कि प्रत्येक कोटे की दुकान पर करीब 100 लाभार्थियों को निमंत्रित करने के लिए कहा गया है। इस दौरान किसी भी राजनीतिक दल, शहीद की विधवा, माता-पिता व प्रधान को मुख्य अतिथि बनाया जाएगा। कस्बा स्तर पर जिला पंचायत अध्यक्ष, सदस्य, ब्लाक प्रमुख, सभासद को भी बुलाया जा सकता है। इस दिन झोले के साथ उपभोक्ताओं को खाद्यान्न प्रदान किया जाएगा। सबसे गरीब व्यक्ति से टेलीविजन के माध्यम से पीएम सीधे रूबरू होंगे। कार्यक्रम के लिए ग्राम स्तरीय कर्मचारी, स्वयं सहायत समूह एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री से भी सहायता ली जाएगी।

जनपद में कुल नौ ब्लाक व चार तहसील हैं। कुल कोटेदारों की संख्या 1043 हैं। इसमें 854 ग्रामीण क्षेत्र व 189 शहर क्षेत्र के कोटेदार शामिल हैं। जनपद में कुल 3 लाख 80 हजार 450 कार्डधारक हैं। इसमें अन्त्योदय कार्डधारकों की संख्या 56,594 है। शेष पात्र गृहस्थी के कार्डधारक हैं। पहले चुनिदा दुकानों पर ही अन्न महोत्सव कार्यक्रम होना था लेकिन शनिवार को देर रात आए नए शासनादेश ने विभाग की मुश्किलें बढ़ा दी है। अब कोटे की हर दुकानों पर कार्यक्रम होगा और टेलीविजन लगाकर सीएम का संवाद लाभार्थी सुनेंगे। ऐसे में विभाग युद्घस्तर पर तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। सभी कोटेदारों के यहां तैयारियां कराई जा रही हैं। हर कोटेदार के यहां खाद्यान्न पहुंचाया जा रहा है। यह भी आदेश जारी कर दिया गया है कि कोई भी पुलिसकर्मी कोटे के खाद्यान्न की गाड़ी को हस्तक्षेप नहीं करेगा। प्रत्येक दुकान पर नोडल अधिकारी की तैनाती

जिलाधिकारी द्वारा प्रत्येक उचित दर दुकान पर नोडल अधिकारियों की तैनाती की जाएगी। यह दो दिन पूर्व से कार्यक्रम को सफल बनाने के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराएंगे। समस्त दुकानों पर खाद्यान्न की उपलब्धता सुनिश्चित कराने की संपूर्ण जिम्मेदारी संभागीय खाद्य नियंत्रक व जिला पूर्ति अधिकारी की होगी। यह लोग दुकानों से संपर्क स्थापित करके खाद्यान्न तथा सूचना विभाग द्वारा उपलब्ध कराए बैग भी भेजवाएंगे। विभाग को होर्डिंग लगाने का निर्देश

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की होर्डिग्स की व्यवस्था सूचना एवं जन-संपर्क विभाग द्वारा सुनिश्चित की जाएगी। ताकि जनता को इस योजना का पता चल सके। यही नहीं बैठने वाले स्थान के पीछे भी यह बैनर लगा रहना चाहिए।

वर्जन

सभी कोटेदारों को शासन के निर्देशों से अवगत करा दिया गया है। पूर्ति निरीक्षकों को अपने-अपने क्षेत्र के कोटेदारों को हर स्तर पर सहयोग कर कार्यक्रम को सफल बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

-विकास गौतम, जिला पूर्ति अधिकारी

chat bot
आपका साथी